इन चार कारणों से शादी करने से कतराते हैं ज्यादातर यंगस्टर्स

इन चार कारणों से शादी करने से कतराते हैं ज्यादातर यंगस्टर्स

प्रेषित समय :11:29:33 AM / Sat, Jul 10th, 2021

हर किसी का सपना शादी करना नहीं होता. आजकल बदलते टाइम में तो ज्यादातर लोग शादी को अपनी प्रॉयरिटी लिस्ट से निकाल चुके हैं. खासकर यंगस्टर्स शादी करने से कतराने लगे हैं. उनके सामने शादी का नाम लेते ही उनका मुंह उतर जाता है या फिर गुस्सा करने लग जाते हैं. बारीकी से समझा जाए, तो इसके मुख्य रूप से चार कारण होते हैं.

घर में क्लेश देखना

कई घरों में माता-पिता की अक्सर अनबन होती रहती है, लड़ाईयां हो जाती हैं और कई कपल के तो तलाक तक हो जाते हैं ऐसे में इन चीजों को देखकर कुछ बच्चों का शादी को लेकर मन बदल जाता है और फिर वे आगे चलकर शादी से कतराने लगते हैं.

आजादी छिन जाने का खतरा

आजकल के कुछ युवा फिर चाहे वो लड़के हों या फिर लड़कियां, ये सभी आजाद ख्यालों के होते हैं. अच्छी पढ़ाई-लिखाई करके अच्छी नौकरी मिल जाती है. ऐसे में इन युवाओं को बंधन में रहना पसंद नहीं होता है. शादी के बाद उन्हें हर बात पर रोक-टोक, जिम्मेदारियां आदि चीजों से डर लगता है.

एक्स की यादें

ज्यादातर लोग शादी से पहले किसी न किसी के साथ रिलेशनशिप में रहते हैं. ऐसे में जिनके साथ वे प्यार के रिश्ते में होते हैं, उनसे ही शादी करना चाहते हैं. लेकिन किसी वजह से शादी नहीं हो पाती या फिर ब्रेकअप हो जाता है. ऐसे में कड़वे अनुभवों के बाद वे लोग किसी रिश्ते से कतराते लगते हैं.

जिम्मेदारियां का डर

किसी सिंगल की लाइफ में सुबह उठना, कॉलेज या दफ्तर जाना और शाम को दोस्तों संग मिलना, वीकेंड पर दोस्तों संग पार्टी करना, जैसी चीजें उसका नॉर्मल रूटीन रहती हैं. वहीं, कुछ लोग जिम्मेदारियां निभाने से कतराते हैं. उन्हें लगता है कि उनकी शादी हो जाएगी, तो वो कैसे अपने पार्टनर की जिम्मेदारी निभाएंगे. बस रूटीन बदल जाने के इस डर के चलते वे शादी से भागने लगते हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

Leave a Reply