गर्मी में घमौरियों से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार 5 घरेलू नुस्‍खे

गर्मी में घमौरियों से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार 5 घरेलू नुस्‍खे

प्रेषित समय :07:44:25 AM / Sun, Jul 11th, 2021

गर्मी का मौसम जारी है. इस मौसम में पसीने और धूप झेलने के बाद अगर स्किन पर घमौरियां आ जाए तो ये किसी बुरे सपने से कम नहीं लगता. घमौरियां पसीने के कारण पीठ, गरदन, छाती आदि हर जगह पर हो जाती हैं जो जाने का नाम नहीं लेती और स्किन पर हमेशा खुजली जैसा एहसास होता रहता है. दरअसल जब त्‍वचा की रोमछिद्र पसीने औैर गंदगी आदि से ब्‍लॉक हो जाती हैं तो यहां घमौरियां हो जाते हैं. ऐसे में बाजार में मिलने वाले प्रिकली हीट्स पाउडर का भी प्रयोग किया जा सकता है लेकिन ये इनका निदान नहीं करते बल्‍की कुछ देर की राहत दे सकते हैं. यही नहीं, घमौरियों पर इन पाउडर के प्रयोग से रोमछिद्र और अधिक ब्‍लॉक हो जाते हैं जिससे समस्‍या और भी ज्‍यादा बढ़ सकती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसका इलाज किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि क्‍या हैं वे घरेलू नुस्‍खे.

1.एलोवेरा का प्रयोग

घमौरियों को ठीक करने में आप एलोवेरा का लेप लगा सकते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो घमौरी के कारण होने वाली जलन व खुजली को शांत करता है और ठंडक का एहसास दिलाता है.

2.खीरे का प्रयोग

घमौरी से राहत पाने के लिए आप खीरे को छीलकर उसके पतले स्लाइस काट लें. इसके बाद इन स्लाइस को घमौरी वाले स्थान पर धीरे धीरे रगड़ें. घमौरियों से जल्‍द छुटकारा मिलेगा.

3.ओटमील का प्रयोग

आप दो कप ओटमील लें और इसे गुनगुने पानी में 15 से 20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद इस ओटमील को घमौरी वाली जगह पर लगाएं. आधे घंटे बाद नहा लें या अच्‍छी तरह धो लें. इसके प्रयोग से पसीने की ग्रंथियां खुल जाती हैं और एक दो दिन में राहत मिल जाता है.

4.मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाकर 20 मिनट सूखने दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. ऐसा रोजाना करने से आपको राहत मिलेगी.

5.नारियल का तेल का प्रयोग

नारियल तेल मे एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो घमौरियों से राहत दिलाने में कारगर हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टी जोन में ज्यादा ऑयली दिखता है चेहरा, तो आपकी मदद कर सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

आपकी पीठ पर भी निकलते हैं मुंहासे? निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

गलती से जल गई है जीभ? इन घरेलू तरीकों से मिलेगी तुरंत राहत

Leave a Reply