आपकी पीठ पर भी निकलते हैं मुंहासे? निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

आपकी पीठ पर भी निकलते हैं मुंहासे? निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

प्रेषित समय :08:32:34 AM / Fri, May 28th, 2021

कई बार लोगों को पीठ पर मुंहासे यानी बैक एक्ने की दिक्कत हो जाती है. वैसे तो ये मेल और फीमेल दोनों को ही परेशान करती है क्योंकि कई बार ये कपड़े पहनने या खुजली करते समय छिल जाते हैं. लेकिन महिलाओं की परेशानी पुरुषों से थोड़ी ज्यादा है. वजह ये है कि बैक एक्ने की वजह से वो अपनी पसंद की डीप नेक या बैकलेस ड्रेस कैरी नहीं कर पाती हैं. अगर आप भी बैक एक्ने की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां बताये जा रहे घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं. साथ ही इनके निकलने की क्या वजह है इस बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

जानें पीठ पर मुंहासे होने की वजह

ऑयली स्किन होना- स्किन का ऑयली होने की वजह से कई बार पीठ पर मुंहासे निकलने लगते हैं. स्किन पोर्स पर ऑयल जमने से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे बैक एक्ने हो जाते हैं.

पसीना ज्यादा आना- ज्यादा पसीना आना भी बैक एक्ने की वजह होता है. पसीने की वजह से स्किन पोर्स में गंदगी जमने लगती है जिससे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे पीठ में मुंहासे निकलते हैं.

कॉस्मेटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल- कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना भी बैक एक्ने की वजह हो सकता है. कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज्यादा और काफी देर तक किये जाने की वजह से ऐसा होता है. साथ ही ऑयल मसाज और वैक्सिंग भी इसकी वजह होते हैं.

दवाओं का सेवन- दवाओं का ज्यादा सेवन करने से भी बैक एक्ने होने की दिक्कत हो सकती है. ये दवाओं के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

हार्मोन्स में बदलाव- हार्मोन्स में बदलाव की वजह से भी कई बार युवाओं को बैक एक्ने की दिक्कत हो सकती है. कई बार एण्ड्रोजन हार्मोन का स्तर शरीर में ज्यादा हो जाने की वजह से भी ऐसा होता है.

अनबैलेंस्ड डाइट- बैक एक्ने होने की वजह कई बार अनबैलेंस्ड डाइट भी होती है. ज्यादा ऑयली, जंक फ़ूड और फास्ट फ़ूड खाने की वजह से भी पीठ पर मुंहासे निकलने लगते हैं.

जैनेटिक होना- इसकी एक वजह जैनेटिक भी होती है. अगर परिवार में किसी को बैक एक्ने की दिक्कत है तो ये घर के अन्य सदस्यों को होना भी आम बात है.

बैक एक्ने से निजात के घरेलू उपाय

हल्दी-गुलाब जल- दो-तीन चम्मच हल्दी में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट से बैक एक्ने पर अच्छी तरह से लेप करें. आधा घंटा लगा रहने दें फिर शावर ले लें.

टी ट्री ऑयल नारियल तेल- आधा छोटा चम्मच टी ट्री ऑयल लें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इस को अच्छी तरह से आपस में मिक्स करके बैक पर रुई के ज़रिये लगा लें. बीस मिनट बाद शावर ले लें.

एलोवेरा जेल-हल्दी- दो चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें. इन दोनों को आपस में मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर इसको बैक पर लेप की तरह से अप्लाई कर लें. आधे घंटे बाद शावर लें.

नीम- नीम की कुछ पत्तियों को धोकर बारीक पीस कर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पीठ पर अच्छी तरह से लेप की तरह से लगवा लें. फिर आधे घंटे बाद शावर लें लें. लेप लगाना संभव न हो तो नीम की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को नार्मल हो जाने पर इससे नहा लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्या होता है सीटी स्कैन? जानें इससे जुड़े फायदे और नुकसान

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

हरी मिर्च का तीखापन हार्ट अटैक को कम करता है, फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं!

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

रोजाना फॉलो करें ये टिप्स, मिलेंगे मजबूत व चमकदार दांत

परफेक्ट आईब्रो पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, हर कोई करेगा तारीफ

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

Leave a Reply