एमपी के इंदौर, भोपाल के बाद अब जबलपुर में 12 जुलाई से लगेगी स्पूतनिक, देने होंगे 1145 रुपए

एमपी के इंदौर, भोपाल के बाद अब जबलपुर में 12 जुलाई से लगेगी स्पूतनिक, देने होंगे 1145 रुपए

प्रेषित समय :17:30:52 PM / Sun, Jul 11th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर के बाद अब जबलपुर में सोमवार 12 जुलाई से स्पूतनिक वी वैक्सीन लगेगी, वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन एप से ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराकर स्लॉट बुक कराना होगा, इसके बाद तय समय पर विजय नगर स्थित शैल्वी अस्पताल में 1145 रुपए जमा कराकर पहला डोज लगवाया जा सकता है, दूसरा डोज 21 दिन बाद लगेगा, इसके लिए भी 1145 रुपए जमा कराना होगें.

                               इस संबंध में टीकाकरण अधिकारी डाक्टर शत्रुघन दाहिया ने बताया कि विजय नगर स्थित शैल्वी अस्पताल को स्पूतनिक वी के 1200 डोज आवंटित किए गए है, अस्पताल को वैक्सीनेशन सेंटर के तौर पर कोविन एप पोर्टल से जोड़ा गया है, जल्द ही पोर्ट पर वैक्सीन की उपलब्ध विकल्प के रुप में स्पूतनिक वी को भी जोड़ा जा रहा है, इस वैक्सीन का प्रभाव 91 प्रतिशत से ज्यादा है, वैक्सीन के साइड इफेक्ट के तौर पर हल्का बुखार आ सकता है. गौरतलब है कि इंदौर के तीन व भोपाल के एक अस्पताल में स्पूतनिक वी वैक्सीन लग रही है,  इंदौर, भोपाल व जबलपुर के अस्पताल में इसकी कीमत 1145 रुपए निर्धारित की गई है, पहला डोज लगवाने के 21 दिन बाद दूसरा डोज लगाया जाएगा, इसके लिए भी 1145 रुपए ही देना होगी, जबलपुर में स्पूतनिक वैक्सीन लगवाने का सिलसिला 12 जुलाई से विजय नगर स्थित शैल्वी अस्पताल में शुरु होगा.

इस वैक्सीन का पैटर्न पूरी तरह से अलग है डबल वैक्टर आधारित एडिनो वायरस फुल लेंथ स्पाइक प्रोटिन तकनीक होती है, इसमें डेड एडिनो वायरस मानव शरीर में जाता है, जो नुकसानदायक नहीं होता है, यह ब्लड में उस जेनेटिक मटेरियल को लेकर जाता है, जो कोविड वायरस में होता है, यह शरीर में एंटीबाडीज बनाता है, इसमें एक यह बदलाव भी है कि पहली और दूसरी डोज का वॉयल अलग है, ऐसे में सेकेंड डोज बूस्टर डोज की तरह काम करता है. पहले डोज के बाद दूसरा डोज 21 दिन से लेकर तीन माह के बीच लगवाया जा सकता है, पहले डोज का प्रमाणपत्र दिखाने के बाद ही दूसरा डोज लगवाया जा सकता है, पहली व दूसरी डोज के वायल में अंतर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में प्रेमिका की शादी से व्यथित प्रेमी ने की आत्महत्या..!

जबलपुर के किसान के घर से लाखों रुपए के सोने, चांदी के जेवर चोरी

सिंधिया ने एमपी से 8 फ्लाइट्स को दी मंजूरी, जबलपुर-पुणे- जबलपुर-ग्वालियर- सूरत भी शामिल

Leave a Reply