मानसून ने दिल्लीवासियों को दी गर्मी से निजात, अनेक राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मानसून ने दिल्लीवासियों को दी गर्मी से निजात, अनेक राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

प्रेषित समय :10:14:49 AM / Tue, Jul 13th, 2021

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में अंतत: मानसून ने आदम दे दी है, जिससे दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से निजात मिल गई है. इसके साथ ही देश के अनेक राज्यों में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है. वहीं सुबह से ही दिल्ली के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं. साथ ही कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश भी हो रही है.

इसके अलावा मुंबई के कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की तरफ से आज गोवा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी दी है. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड पंजाब महाराष्ट्र के विदर्भ सहित छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश त्रिपुरा सहित कई राज्यों में बारिश का अनुमान जताया है.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने राजस्थान, जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में येलो अलर्ट जारी करके भारी वर्षा की चेतावनी दी है. मौसम विभाग की मानें तो कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट और गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है.

मौसम विभाग का कहना है कि इन परिस्थितियों के प्रभाव में अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड में और अगले 4 दिनों के दौरान राजस्थान में भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और राजस्थान में आज भी बारिश के आसार बन रहे हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर आंध्र प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी तट से पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिम क्षेत्र पर स्थित है. एक और निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण गुजरात और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर पर बना है, जिसके चलते इन राज्यों में बारिश के आसार बन रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सक्रिय हुआ मानसून: यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में दो दिनों बाद फिर बढ़ेगी मानसून की सक्रियता, शुरू होगा तेज बौछारें पडऩे का दौर

मध्य प्रदेश से रूठा मानसून, 5 दिन नहीं होगी बारिश, ग्वालियर में पारा 40 डिग्री के पार

सीसीपीए ने की 19 जुलाई से 13 अगस्त तक संसद के मानसून सत्र की सिफारिश

धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, दिल्ली को अभी करना होगा बारिश के लिये इंतजार

1099 रुपये में करें हवाई सफर, आज है मानसून सेल का अंतिम दिन

Leave a Reply