सक्रिय हुआ मानसून: यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

सक्रिय हुआ मानसून: यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

प्रेषित समय :18:55:48 PM / Thu, Jul 8th, 2021

नई दिल्ली. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि मानसून की ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण बिहार और उत्तरी झारखंड होकर गंगीय पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है. साथ एक और ट्रफ रेखा झारखंड से ओडिशा होकर गुजर रही है. इसका प्रभाव बिहार के मौसम पर पड़ेगा.

इससे दक्षिणी बिहार के साथ-साथ उत्तरी बिहार में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली की आशंका है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इधर उत्तर पश्चिम भारत के राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में नौ जुलाई को छिटपुट बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं पूर्वी राजस्थान में 10 जुलाई के बाद बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

फिलहाल दक्षिण पश्चिम मानसून बाड़मेर, भीलवाड़ा, धोलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से गुजर रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाएं आठ जुलाई के बाद से पश्चिमी भारत में स्थापित हो जाएंगी. जो धीरे-धीरे 10 जुलाई तक उत्तर पश्चिम भारत के राज्य पंजाब और हरियाणा तक फैल जाएगा. जिससे यहां पर बारिश शुरु हो जाएगी.

इसके साथ ही 10 जुलाई तक दक्षिण पश्चिम मानसून बाकी बचे उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ साथ पंजाब के कुछ भाग और हरियाणा राजस्थान समेत दिल्ली में पहुंच जाएगा. इससे यहां भी बारिश शुरु हो जाएगी. अरब सागर में दक्षिण पश्चिम मानसून के मजबूत होने के साथ ही 11 जुलाई तक बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके कारण नौ जुलाई के बाद पश्चिमी तटों पर जोरदार बारिश होने की संभावना है.

इसके अलावा इसके प्रभाव से कोंकण, गोवा और मध्यप्रदेश में भी बारिश की संभावना जतायी गयी है. इधर दक्षिण कर्नाटक के अंदरूनी क्षेत्रों और केरल में नौ से 11 जुलाई के बीच भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. साथ ही ओडिशा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके और तेलंगाना में भी नौ और 11 जुलाई के बीच कहीं कहीं पर हल्की और कहीं पर जोरदार बारिश की संभावना जतायी गयी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश से रूठा मानसून, 5 दिन नहीं होगी बारिश, ग्वालियर में पारा 40 डिग्री के पार

सीसीपीए ने की 19 जुलाई से 13 अगस्त तक संसद के मानसून सत्र की सिफारिश

धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, दिल्ली को अभी करना होगा बारिश के लिये इंतजार

1099 रुपये में करें हवाई सफर, आज है मानसून सेल का अंतिम दिन

जलवायु परिवर्तन के कारण बदल रहा है भारत के मानसून का मिजाज़

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की आईएमडी ने दी चेतावनी, इन स्थानों पर पहुंचा मानसून

Leave a Reply