अभिमनोजः किसान आंदोलन से बीजेपी का सियासी नुकसान तय है, कितना? समय बताएगा!

अभिमनोजः किसान आंदोलन से बीजेपी का सियासी नुकसान तय है, कितना? समय बताएगा!

प्रेषित समय :06:38:14 AM / Wed, Jul 14th, 2021

नजरिया. किसान आंदोलन को आठ माह होने को हैं और किसानों की मांगे मोदी सरकार मानेगी या नहीं मानेगी, यह तो कहा नहीं जा सकता है, लेकिन इतना तय है कि इससे बीजेपी को बड़ा सियासी नुकसान होगा.

इस आंदोलन में समय-समय पर लाखों किसान शामिल हुए हैं, मतलब- इन लाखों किसान परिवारों से तो बीजेपी के लिए वोट हासिल करना आसान नहीं है? इनमें लाखों किसान ऐसे भी होंगे जिन्होंने पिछले चुनावों मेें बीजेपी को वोट दिया होगा! क्या अब देंगे?

किसान आंदोलन का असर देखें तो पंजाब में बीजेपी के लिए कोई खास जगह बची नहीं है, हरियाणा में मंत्रियों तक के कार्यक्रमों का विरोध हो रहा है, तो यूपी में चुनावी नतीजे क्या रहेंगे, कुछ कहा नहीं जा सकता है!

उधर, मोदी टीम यह सोच कर खुश है कि प्रदर्शनकारी किसानों की संख्या कम हो रही है, परन्तु इसका मतलब यह तो नहीं है कि सबने आंदोलन खत्म कर दिया है और मोदी सरकार को माफ कर दिया है? समय आने पर किसानों की यही नाराजगी वोट के रूप में निकलेगी!

खबर है कि भारतीय किसान यूनियन ने गाजीपुर बॉर्डर में प्रदर्शनकारियों की संख्या संतुलित करने के लिये नयी रणनीति अपनाई है, जिसके तहत एक गांव से 10 प्रदर्शनकारियों को 15 दिन तक प्रदर्शन में हिस्सा लेने का निर्देश दिया गया है.

जाहिर है, प्रदर्शनकारियों को भी समझ में आ गया है कि आंदोलन लंबा चलेगा, इसलिए ज्यादा भीड़ जुटाने के बजाए, किसान आंदोलन रोटेशन पर फोकस हो रहा है, जिससे आंदोलन भी चलता रहे और खेती-किसानी का काम भी नहीं रूके.

सियासी सयानों का मानना है कि किसान आंदोलन से बीजेपी का काफी नुकसान तो हो चुका है, यदि मोदी सरकार यह चाहती है कि आगे नुकसान नहीं हो, तो आंदोलन को दबाने के बजाए किसानों के लिए सम्मानजनक समाधान पर ध्यान देना होगा!

https://twitter.com/RakeshTikaitBKU/status/1414856014088728578

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर के किसान के घर से लाखों रुपए के सोने, चांदी के जेवर चोरी

सुखबीर बादल बोले-सत्ता में आए तो आंदोलन में मारे गए किसानों के परिजन को देंगे नौकरी

हरियाणा में भाजपा नेताओं की बैठक का किसानों ने किया विरोध, तोड़ी बैरिकेडिंग

तमिलनाडु के ये किसान बने यूट्यूब स्टार, 1 करोड़ हुए सब्सक्राइबर्स

एमपीईआरसी ने माना किसानों को नहीं मिल रही पर्याप्त बिजली, विद्युत कंपनियों को जारी किये जायेंगे दिशा-निर्देश

गैस, पेट्रोल, डीजल की महंगाई के खिलाफ किसानों का देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान, 8 जुलाई को 8 मिनट हॉर्न बजाएं, दो घंटे सड़क किनारे रुकने का आव्हान

गैस, पेट्रोल, डीजल की महंगाई के खिलाफ किसानों का देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान, 8 जुलाई को 8 मिनट हॉर्न बजाएं, दो घंटे सड़क किनारे रुकने का आव्हान

Leave a Reply