भारत में पहली बार नीट की परीक्षा 13 भाषाओं में होंगी आयोजित

भारत में पहली बार नीट की परीक्षा 13 भाषाओं में होंगी आयोजित

प्रेषित समय :10:36:30 AM / Wed, Jul 14th, 2021

भारत में पहली बार राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट (यूजी) की परीक्षा 13 भाषाओं पर आयोजित की जाएंगी. नीट (यूजी) 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन 13 जुलाई की शाम 5 बजे से http://ntaneet.nic.in पर शुरू हो गए हैं. NEET (UG) परीक्षा के इतिहास में पहली बार और मध्य पूर्व (Middle East) में भारतीय छात्र समुदाय की सुविधा के लिए कुवैत में भी परीक्षा केंद्र खोला गया है. यह जानकारी केंद्री शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी है.

उन्होंने कहा कि नीट (UG) 2021 की परीक्षा पहली बार पंजाबी और मलयालम के साथ 13 भाषाओं में आयोजित की जाएंगी. अब हिंदी, पंजाबी, असमिया, बंगाली, उड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में छात्र ये परीक्षा दे सकेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह नई शिक्षा नीति 2020 के तहत क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के पीएम नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है.

चिकित्सक बनने के इच्छुक छात्र पंजीकरण पोर्टल पर लॉग इन कर नीट 2021 के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 06 अगस्त है. वहीं, 08 से 12 अगस्त तक उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र को संशोधित करने की अनुमति होगी. यह आवेदन प्रपत्रों को जांचने और संशोधित करने का एकमात्र अवसर होगा.

बता दें कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) की स्नातकोत्तर (PFG) परीक्षा 12 सितंबर को होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को यह घोषणा की. मांडविया ने ट्वीट किया कि हमने नीट स्नातकोत्तर परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को कराने का फैसला किया है. युवा चिकित्सक अभ्यर्थियों को मेरी शुभकामनाएं. इससे पहले, 18 अप्रैल को प्रस्तावित नीट-पीजी परीक्षा को कोरोना के मामले बढ़ने के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया था. केंद्र सरकार ने सोमवार को घोषणा की थी कि नीट-यूजी (स्नातक स्तर) की परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को पूरे देश में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन का एक और मौका : शिक्षा मंत्री

सीबीएसई का बड़ा निर्णय: अब साल में दो बार कराएगा परीक्षा, ऐसे तय होगा सिलेबस

मूल्यांकन फार्मूले से असंतुष्ट 10वीं एवं 12वीं के छात्र अगस्त में दे सकेंगे लिखित परीक्षा: शिक्षा मंत्री निशंक

सुप्रीम कोर्ट का आदेश: सभी राज्य 31 जुलाई से पहले घोषित करें बोर्ड परीक्षा के परिणाम

जेईई मेन की परीक्षा 17 जुलाई को होगी, 14 अगस्त तक रिजल्ट किया जाएगा घोषित

Leave a Reply