पांच दिनों की देरी से मानसून ने पूरे देश को किया कवर, महाराष्ट्र में भारी बारिश के आसार

पांच दिनों की देरी से मानसून ने पूरे देश को किया कवर, महाराष्ट्र में भारी बारिश के आसार

प्रेषित समय :07:48:56 AM / Thu, Jul 15th, 2021

नई दिल्ली. मानसून ने पूरे देश को 13 जुलाई को कवर कर लिया था. जबकि, आमतौर पर ऐसा 8 जुलाई तक हो जाता है. इस बात की जानकारी मौसम विभाग ने बीते बुधवार को दी. पूरे देश में उपस्थिति दर्ज करा चुके दक्षिण पश्चिम मानसून की रफ्तार कर्नाटक में और तेज हो गई है. राज्य के कई हिस्सों में रेड, ऑरेज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही अगले तीन दिनों में कोंकण और गोवा में भारी से भारी बारिश के आसार हैं. वहीं, दिल्ली में आज गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार, आज गुजरात के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के आंतरिक और तटीय इलाकों और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अंडमान एंड निकोबार आईलैंड्स, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल में भी भारी बारिश हो सकती है.

स्कायमेट वेदर के अनुसार, देश के पश्चिमी तट पर और खासतौर से कोंकण और गोवा में मानसून सक्रिय है. ऐसे में अगले 4-5 दिनों में कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. बुधवार को मिली जानकारी के अनुसार, अगले 48 घंटों में मुंबई और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. कहा जा रहा है कि इस दौरान मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र समेत राज्य के तटीय जिलों में बारिश की तीव्रता ज्यादा होगी.

मौसम विभाग ने बुधवार को कहा था कि अगले 24 घंटों में दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और कच्छ क्षेत्र में मध्य से तेज गरज के साथ बारिश की संभावना है. इस दौरान बाहर रहने को लेकर चेतावनी भी जारी की गई है. भाषा के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून मंगलवार को अपने सामान्य समय से पांच दिन की देरी से पूरे राजस्थान में पहुंच गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सक्रिय हुआ मानसून: यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश से रूठा मानसून, 5 दिन नहीं होगी बारिश, ग्वालियर में पारा 40 डिग्री के पार

मध्य प्रदेश में दो दिनों बाद फिर बढ़ेगी मानसून की सक्रियता, शुरू होगा तेज बौछारें पडऩे का दौर

दिल्ली तक मानसून पहुंचने में फिर देरी, हरियाणा-यूपी में बारिश की संभावना

सीसीपीए ने की 19 जुलाई से 13 अगस्त तक संसद के मानसून सत्र की सिफारिश

धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, दिल्ली को अभी करना होगा बारिश के लिये इंतजार

Leave a Reply