महाराष्ट्र बीएड कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई

महाराष्ट्र बीएड कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई

प्रेषित समय :09:17:45 AM / Thu, Jul 15th, 2021

स्टेट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड (CET) ने दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीईटी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. बीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए सीईटी फॉर्म 13 जुलाई 2021 से शुरू हो गए हैं. यह जानकारी CET सेल की ओर से एक नोटिस जारी कर दी गई है. इसमें (MAH BEd CET 2021) अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट http://cetcell.mahacet.org पर जाएं.

महाराष्ट्र बीएड कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 27 जुलाई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे. बीएड (MAH-B.A./B.Sc. B.Ed.(Four Year Integrated Course)-CET 2021) जो छात्र ऐसा करना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट http://cetcell.mahacet.org या http://www.mahacet.org/cetcell पर जा सकते हैं. सफल रजिस्ट्रेशन के बाद, उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर हॉल टिकट मिलेगा. जल्द ही तारीख की घोषणा की जाएगी.

उच्च शिक्षा निदेशालय के दायरे में आने वाले पाठ्यक्रमों के लिए सीईटी कार्यक्रम सीईटी सेल द्वारा घोषित नहीं किया गया था. इस बारे में छात्रों ने सोशल मीडिया पर आवाज उठाई थी. सीईटी सेल ने विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए सीईटी कार्यक्रम की घोषणा करना शुरू कर दिया है. चार साल का इंटीग्रेटेड कोर्स (MAH-B.A./B.Sc. B.Ed.(Four Year Integrated Course)-CET 2021) होने के कारण छात्र इसे लेना पसंद करते हैं.

सीईटी सेल ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर परीक्षा के संबंध में एक परिपत्र प्रकाशित किया था. इसके मुताबिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 25 जून से 8 जुलाई के बीच किए जा सकते हैं. उच्च शिक्षा निदेशालय के दायरे में आने वाले पाठ्यक्रमों के लिए सीईटी कार्यक्रम सीईटी सेल द्वारा घोषित नहीं किया गया था. सीईटी’ (एमएएच-बीए/बीएससी बीएड (चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स) -सीईटी 2021) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है.

एप्लीकेशन फीस

इस परीक्षा (MAH BEd CET 2021) में आवेदन करने के लिए ओपन कैटेगरी के लिए 800 रुपए का फीस और आरक्षित वर्ग के लिए 600 रुपए का फीस तय किया गया है. इस सीईटी के बारे में अधिक जानकारी सीईटी सेल की वेबसाइट http://mahacet.gov पर उपलब्ध है. इस बीच, कोरोना के प्रकोप के कारण, सेल ने कहा कि वह प्रवेश पत्र डाउनलोड करेगा और कुछ दिनों में परीक्षा की तारीख की घोषणा करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय सेना में कई पदों पर भर्ती, 13 अगस्त तक करें आवेदन

जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन का एक और मौका : शिक्षा मंत्री

यूपी सरकार की इस भर्ती में 3620 पदों के लिए आए सिर्फ 4062 आवेदन

इसरो ने स्नातक और टेक्नीशियन अप्रेंटिसशिप के लिए मांगे आवेदन

यूपी सरकार की इस भर्ती में 3620 पदों के लिए आए सिर्फ 4062 आवेदन

इंडियन एयरफोर्स में 357 पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख

Leave a Reply