रेलवे रेजिडेंशियल और कमर्शियल उपयोग के लिए 99 साल की लीज पर देगा प्राइम लोकेशन की जमीन

रेलवे रेजिडेंशियल और कमर्शियल उपयोग के लिए 99 साल की लीज पर देगा प्राइम लोकेशन की जमीन

प्रेषित समय :18:04:15 PM / Thu, Jul 15th, 2021

कोलकाता. भारतीय रेलवे ने पूंजी जुटाने के लिए हावड़ा स्टेशन के नजदीक की प्राइम लैंड को 99 साल की लीज पर देने की पेशकश की है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक लीज पर लेने के बाद इस प्राइम लैंड का रेजिडेंशियल और कमर्शियल दोनों तरह का इस्तेमाल किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि हुगली नदी के किनारे की इस 88,300 वर्ग मीटर जगह का रिजर्व प्राइस 448 करोड़ रुपये रखा गया है. रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने इस जमीन को लीज पर देने के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं.

रेलवे अधिकारी ने बताया कि ये जमीन हावड़ा स्टेशन से 1.5 किमी की दूरी पर मौजूद है. ये जमीन 20 मीटर चौड़े हाईवे के दोनों ओर है. साथ ही कहा कि प्री-बिड मीटिंग में स्‍थानीय डेवलपर्स की प्रतिक्रिया काफी उत्साहजनक रही है. इच्‍छुक डेवलपर्स 29 अगस्त 2021 तक अपनी बोली सौंप सकते हैं.

बता दें कि आरएलडीए रेलवे मंत्रालय के अधीन काम करता है. इसका काम रेलवे की जमीनों का विकास करना है. इसके चार प्रमुख काम कमर्शियल प्रॉपर्टी को लीज पर देना, रेलवे कॉलोनी का री-डेवलपमेंट, स्टेशन री-डेवलपमेंट और कई तरह के इस्तेमाल में आने वाले कॉम्‍प्‍लेक्‍सेस का डेवलपमेंट है.

आरएलडीए के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा ने कहा कि इस जमीन का रेजिडेंशियल और कमर्शियल दोनों इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा वहां वाटर स्पोर्ट्स फैसिलिटी भी तैयार की जा सकती है. उन्‍होंने बताया कि जमीन उत्तर में गोलाबाड़ी घाट व रत्‍नाकर स्‍कूल, दक्षिण में सिग्नल वर्कशॉप व रेलवे प्रिंटिंग प्रेस, पूर्व में हुगली नदी और पश्चिम में साल्किया स्‍कूल रोड से घिरी है.

उन्होंने कहा कि बोली के विजेता को जमीन पर 10 साल के भीतर डेवलपमेंट वर्क पूरा करना होगा. देशभर में रेलवे के पास 43,000 हेक्टेयर खाली जमीन पड़ी है. आरएलडीए इस समय 84 रेलवे कॉलोनी के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्‍ट्स को देख रहा है. इस समय आरएलडीए के पास देशभर में 100 कमर्शियल साइट्स हैं, जिनको लीज पर दिया जाना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात: अब एयरपोर्ट जैसा होगा रेलवे स्टेशन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

एमपी के सागर रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम, अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा था पुराने नाम की जगह यह होगा

रेलवे अब स्टेशनों के कूड़ा- कचरे से करेगा कमाई, लागू किया अनोखा प्रोजेक्ट

बिहार: ट्रैक तक आया बाढ़ का पानी, रेलवे ने रद्द की बिहार जाने वाली ये ट्रेनें

लखनऊ में अंग्रेजों के जमाने की बनी 780 रेलवे कालोनियों को ढहाया जाएगा

रेलवे ने कई ट्रेनों के समय में किया बदलाव, जबलपुर- कटरा भी शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

रेलवे में नौकरी के नाम पर ठगी, फर्जी ज्वॉइनिंग लेटर दिया, मेडिकल कराया, महिला सहित दो पकड़ाए

जयपुर रेलवे बैंक ने कोटा रेलवे अस्पताल को डोनेट किये 04 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

रेलवे ने कबाड़ से कर डाली रिकॉर्ड तोड़ आमदनी, साढ़े 4 हज़ार करोड़ से अधिक कमाए

Leave a Reply