बाज नहीं आ रहा चीन: एलएसी पर अपने सैनिकों के लिए बना रहा है कंक्रीट के स्ट्रक्चर

बाज नहीं आ रहा चीन: एलएसी पर अपने सैनिकों के लिए बना रहा है कंक्रीट के स्ट्रक्चर

प्रेषित समय :19:33:29 PM / Thu, Jul 15th, 2021

नई दिल्ली. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और समय समय पर इस तरह के काम करता रहता है जो भारत के हित में न हो. एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा की अलग अलग जगहों पर कंक्रीट के मजबूत स्ट्रक्चर बनाने शुरू किए हैं ताकि अपने सैनिकों को वहां पर लंबे समय तक रख सके.

रिपोर्ट के अनुसार चीन यह निर्माण अपनी सीमा में कर रहा है लेकिन जहां निर्माण हो रहा है वह वास्तविक नियंत्रण रेखा के बहुत नजदीक है और वहां से उन जगहों तक जल्दी पहुंचा जा सकता है जहां पर भारत और चीन के सैनिकों की अक्सर झड़प होती रहती है.

रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी सिक्किम में नाकुला दर्रे के उस पार चीन अपने सैनिकों के लिए कंक्रीट का पक्का निर्माण कर रहा है, यह जगह उस स्थान से कुछ मिनटों की दूरी पर है जहां इस साल जनवरी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच टकराव हुआ था. चीन अपने सैनिकों के लिए कंक्रीट का जो निर्माण कर रहा है उसमें सैनिकों के रहने के लिए कई सुविधाएं बताई जा रही हैं.

भारत ने चीन को स्पष्ट संदेश दिया कि पूर्वी लद्दाख में मौजूदा स्थिति के लंबे समय तक बने रहने के कारण द्विपक्षीय संबंध स्पष्ट रूप से नकारात्मक तरीके से प्रभावित हो रहे हैं, जिसके बाद चीन ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह उन मामलों का आपस में स्वीकार्य समाधान खोजने के लिए तैयार है, जिन्हें वार्ता के जरिए तुरंत सुलझाए जाने की आवश्यकता है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन के एक सम्मेलन के इतर एक घंटे तक चली बैठक के दौरान अपने चीनी समकक्ष वांग यी से कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति में कोई भी एकतरफा बदलाव भारत को स्वीकार्य नहीं है और पूर्वी लद्दाख में शांति की पूर्ण बहाली के बाद ही संबंध समग्र रूप से विकसित हो सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान: पेशावर में बस में भीषण धमाका, 9 चीनी मजदूरों समेत 13 की मौत

चीन में 2 साल की उम्र में चोरी हुआ बच्चा, 24 साल बाद मिला, परिवार में खुशी की लहर

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो सकते हैं जैकी चैन, सीपीसी के लिए कही ये बात

चीन की चाल पर सरकार रखेगी नजर, समुद्री सुरक्षा के लिए तैनात किया जायेगा एक विशेष अधिकारी

चीन में होटल ढहने से 8 लोगों की मौत, मलबे में दबे हैं 23 लोग

अमेरिका ने ब्लैकलिस्ट की चीनी कंपनियां, गुस्साए ड्रैगन ने कहा- जबाव देंगे

Leave a Reply