बिहार: एयरपोर्ट जैसी होगी राजेंद्र नगर रेलवे टर्मिनल पर सुविधा, बिहार के इन स्टेशनों का भी होगा कायाकल्प

बिहार: एयरपोर्ट जैसी होगी राजेंद्र नगर रेलवे टर्मिनल पर सुविधा, बिहार के इन स्टेशनों का भी होगा कायाकल्प

प्रेषित समय :18:21:01 PM / Sat, Jul 17th, 2021

पटना. पूमरे में राजेंद्र नगर टर्मिनल सहित गया, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय व सिंगरौली स्टेशनों को विश्वस्तरीय व अत्याधुनिक सुविधाओं वाला बनाया जायेगा. वर्ष 2065 में अनुमानित यात्री संख्या के आधार पर स्टेशनों पर विकास का काम होगा.

गया स्टेशन के पुनर्विकास पर 173 करोड़ रुपये खर्च होंगे. गया स्टेशन के पुनर्विकास के लिए कंसल्टेंट की ओर से डीपीआर तैयार हुई है. वहां शीघ्र काम शुरू होगा. स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के तहत स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जायेगा.

रेलवे की जमीन पर मॉल व मल्टीपर्पस बिल्डिंग बनेंगी. देश भर में 123 स्टेशनों के पुनर्विकास का काम पीपीपी मोड में होना है. राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर जंक्शन व बेगूसराय स्टेशन यात्री सुविधा के लिए पार्किंग एरिया का निर्माण, अंडरग्राउंड या फिर मल्टी स्टोरी पार्किंग बनेगी.

स्टेशन के आसपास की सड़कों को बेहतर बनाया जायेगा. सर्कुलेटिंग एरिया को पूर्ण सुरक्षित जोन के रूप में विकसित किया जायेगा. स्टेशन पर आगमन व प्रस्थान के लिए प्रवेश व निकास द्वार ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े. प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर व लिफ्ट लगेगी, ताकि एक प्लेटफॉर्म से दूसरे पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो. स्टेशन पर खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि व्यवस्था होगी.

गया स्टेशन की डीपीआर तैयार

गया स्टेशन पर यात्री सुविधा के लिए होनेवाले काम की डीपीआर तैयार हो गयी है. डीपीआर के आधार पर काम होगा. धार्मिक व पर्यटन दोनों दृष्टिकोण से गया शहर की महत्ता को देखते हुए पुनर्विकास की योजना बनायी गयी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: शिक्षक नियुक्ति में धांधली, शिक्षा मंत्री ने रद्द की 400 इकाइयों की नियुक्ति प्रक्रिया

बिहार में बिजली के साथ आंधी-तूफान, UP में भारी बारिश, महाराष्ट्र के कुछ जिलों में अलर्ट

बिहार: यात्रियों से भरी ट्रेनों को टाइम बम से उड़ाने की साजिश, राज्य के सभी प्रमुख स्टेशनों पर बढ़ाई गई चौकसी

बिहार के समस्तीपुर मेेंं बेटे और बेटियों के साथ जा रही थी महिला, अचानक 1 बच्चा गड्ढे में गिरा, उसे बचाने के लिए चारों कूदे, मौत

रणवीर शेखावत की "गैंग्स ऑफ बिहार" से धमाकेदार एंट्री

सुप्रीम कोर्ट की बिहार सरकार को फटकार कहा- गरीब की आजादी अमीर की आजादी से सस्ती नहीं

Leave a Reply