बिहार: शिक्षक नियुक्ति में धांधली, शिक्षा मंत्री ने रद्द की 400 इकाइयों की नियुक्ति प्रक्रिया

बिहार: शिक्षक नियुक्ति में धांधली, शिक्षा मंत्री ने रद्द की 400 इकाइयों की नियुक्ति प्रक्रिया

प्रेषित समय :07:38:03 AM / Thu, Jul 15th, 2021

पटना. बिहार में प्रारंभिक स्कूलों के लिए 94 हजार पदों पर शिक्षक बहाली के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग चल रही है. इस दौरान शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. विभिन्न जिलों से लगातार काउंसिलिंग में मिल रही शिकायतों के बाद शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने राज्य के 400 नियोजन इकाइयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया रद्द कर दी है. रद्द नियोजन इकाइयों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत अभ्यर्थियों के द्वारा पत्राचार से शिक्षा विभाग को मिली थी. कई जगह हंगामे के बाद वीडियो फुटेज भी खंगाले गए, जिसके बाद मंत्री ने ये कार्रवाई की है.

रद्द नियोजन इकाइयों में नए सिरे से नियुक्ति की प्रक्रिया चलेगी. पूरे मामले में बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जांच कर दोषियों पर प्राथमिकी दर्ज करने का भी आदेश दिया है. मंत्री ने कहा है कि गड़बड़ी करने वाले पंचायत के प्रतिनिधि हों, पदाधिकारी हों या खुद अभ्यर्थी किसी को बख्शा नहीं जाएगा. सभी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. पहले की तरह इस बार भी सबसे अधिक ग्राम पंचायत की नियोजन इकाइयों में गड़बड़ी मिली है, जिनमें सबसे ज्यादा शिकायतों वाली इकाइयों में मुजफ्फरपुर और शिवहर शामिल हैं. इसके अलावा दरभंगा, बक्सर, समस्तीपुर, मधुबनी समेत अन्‍य जिलों में धांधली की शिकायतें मिली हैं.

बिहार में इस समय कुल 4800 नियोजन इकाइयों में नियुक्ति प्रक्रिया चली है. इनमें से 4400 में कोई गड़बड़ी सामने नहीं आई है. जिन 400 इकाइयों में गड़बड़ी सामने आई, उसके खिलाफ कार्रवाई की गई है. बिहार में 5 जुलाई से 12 जुलाई तक राज्य में प्रारंभिक स्कूल के शिक्षकों (क्लास 1 से 8 तक) की नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की गई है, जिनमें अब तक 17 हजार शिक्षकों का चयन हुआ है. चयन होने के बाद इन सभी को नियुक्ति पत्र दिया जाना है. हैरानी की बात तो यह है कि काउंसिलिंग के बाद भी 10229 पद रिक्त रह गए, जबकि बड़ी संख्या में अभ्यर्थी टीईटी पास हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: यात्रियों से भरी ट्रेनों को टाइम बम से उड़ाने की साजिश, राज्य के सभी प्रमुख स्टेशनों पर बढ़ाई गई चौकसी

बिहार के समस्तीपुर मेेंं बेटे और बेटियों के साथ जा रही थी महिला, अचानक 1 बच्चा गड्ढे में गिरा, उसे बचाने के लिए चारों कूदे, मौत

रणवीर शेखावत की "गैंग्स ऑफ बिहार" से धमाकेदार एंट्री

सुप्रीम कोर्ट की बिहार सरकार को फटकार कहा- गरीब की आजादी अमीर की आजादी से सस्ती नहीं

बिहार: ट्रैक तक आया बाढ़ का पानी, रेलवे ने रद्द की बिहार जाने वाली ये ट्रेनें

चिराग पासवान का दावा: JDU में होगी बड़ी टूट, बिहार में होंगे मध्यावधि चुनाव

Leave a Reply