राजस्थान के सीएम गहलोत की घोषणा: किसानों को बिजली बिल पर हर माह मिलेगी 1000 रुपये की सब्सिडी

राजस्थान के सीएम गहलोत की घोषणा: किसानों को बिजली बिल पर हर माह मिलेगी 1000 रुपये की सब्सिडी

प्रेषित समय :15:13:12 PM / Sat, Jul 17th, 2021

जयपुर. राजस्थान सरकार ने प्रदेश के लाखों किसानों को बिजली बिल पर बड़ी राहत देते हुए सीएम अशोक गहलोत ने शनिवार को मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना शुरु करने की घोषणा की है. इस योजना के तहत प्रदेश के हर किसान परिवार को बिजली के बिल पर एक हजार रुपये प्रतिमाह अनुदान सरकार की ओर से दिया जाएगा. यह अनुदान सीधे किसानों के बैंक खाते में आएगा. इस योजना का लाभ इसी साल मई से आए बिजली के बिलों पर लागू होगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने एक ट्वीट में इस बात की जानकारी दी. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि किसान कल्याण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. इसी भावना के साथ हमारी सरकार ने किसानों को समृद्ध और खुशहाल बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं. इसी कड़ी में अब हम मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना शुरू करने जा रहे हैं.

साथ ही एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि इसका लाभ समस्त सामान्य श्रेणी के ग्रामीण, मीटर्ड एवं फ्लैट रेट कृषि उपभोक्ताओं को मिलेगा. इसमें राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 1450 करोड़ रुपये का अतिरिक्त अनुदान दिया जाएगा.

सरकार की इस योजना से राज्य के 15 लाख किसानों को फायदा मिलेगा. उन उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जिन पर बिजली कंपनियों का कोई बकाया चल रहा है. वहीं अगर किसी महीने अगर किसी उपभोक्ता का बिजली का बिल एक हजार रुपये से कम आता है तो अनुदान की शेष राशि उसके अगले महीने के बिजली के बिल में एडजस्ट कर दी जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में डेल्टा प्लस के बाद अब कोरोना के नए वेरिएंट कप्पा की एंट्री

राजस्थान: बीजेपी विधायक भेजे गए जेल, पत्नी को पांचवीं कक्षा की फर्जी मार्कशीट पर लड़ाया था पंचायत चुनाव

राजस्थान में सरपंचों और पंचों पर शिकंजा कसने की तैयारी, आ सकते हैं लोकायुक्त की जांच के दायरे में

राजस्थान के जयपुर में आमेर के वॉच टावर में आकाशीय बिजली गिरने से 11 पर्यटकों की मौत

राजस्थान में हेल्थ स्कीम का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को वेतन से देना होगा प्रीमियम

राजस्थान और यूपी में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 60 से ज्यादा की मौत

Leave a Reply