गहलोत सरकार ने कांवड़ यात्रा पर लगाई रोक, नहीं होंगे धार्मिक आयोजन

गहलोत सरकार ने कांवड़ यात्रा पर लगाई रोक, नहीं होंगे धार्मिक आयोजन

प्रेषित समय :08:00:10 AM / Sat, Jul 17th, 2021

जयपुर. राजस्थान की गहलोत सरकार ने अनलॉक-5 के तहत नई गाइडलाइन जारी कर दी है. राज्य के गृह विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार कावड़ यात्रा समेत सभी धार्मिक यात्राओं, जुलूस एवं मेले में जाने की अनुमति नहीं होगी. ईद- उल- जुहा पर एकत्रित होकर इबादत करने की अनुमति नहीं मिलेगी. गृह विभाग की गाइडलाइन के अनुसार स्विमिंग पूल खोलने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा सार्वजनिक उद्यान सुबह 5:00 से शाम 4:00 बजे तक खोलने की अनुमति होगी. जिन व्यक्तियों ने वैक्सीन की प्रथम डोज लगा ली है उन्हें शाम 4:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक सार्वजनिक उद्यान में जाने की अनुमति होगी.

श्रावण मास में राज्य में और राज्य के बाहर से श्रद्धालुओं द्वारा कावड़ यात्राएं आयोजित की जाती है. जिन राज्यों से यह यात्राएं शुरू होती है जैसे उत्तराखण्ड आदि में इस पर रोक लगाई जा चुकी है. कावड़ यात्राओं में भीड़-भाड़ की संभावना को देखते हुए इस प्रकार की समस्त धार्मिक यात्राओं एवं जुलूस इत्यादि की राज्य में अनुमति नहीं होगी.

जैन धर्म और अन्य कई धर्मावलम्बियों द्वारा राज्य के अनेक स्थानों पर चतुर्मास पर्व का आयोजन किया जायेगा. यह आयोजन चार महीने तक चलता है. इस आयोजन में सम्मिलित होने के लिए विश्वभर से श्रद्धालु आते हैं. वर्तमान में कोरोना की परिस्थितियों के मद्देनजर अत्यधिक भीड़-भाड़ की संभावना को देखते हुए किसी भी सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थान पर भीड़-भाड़ ए आयोजन करने की अनुमति नहीं होगी.

ईद-उल-जुहा पर पाबंदी

21 जुलाई को ईद-उल-जुहा का त्यौहार मनाया जायेगा. वर्तमान में कोरोना की परिस्थितियों के मद्देनजर अत्यधिक भीड़-भाड़ की संभावना को देखते हुए किसी भी सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थान पर एकत्रित होकर इबादत करने की अनुमति नहीं होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में डेल्टा प्लस के बाद अब कोरोना के नए वेरिएंट कप्पा की एंट्री

राजस्थान में सरपंचों और पंचों पर शिकंजा कसने की तैयारी, आ सकते हैं लोकायुक्त की जांच के दायरे में

राजस्थान: बीजेपी विधायक भेजे गए जेल, पत्नी को पांचवीं कक्षा की फर्जी मार्कशीट पर लड़ाया था पंचायत चुनाव

राजस्थान में हेल्थ स्कीम का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को वेतन से देना होगा प्रीमियम

राजस्थान के जयपुर में आमेर के वॉच टावर में आकाशीय बिजली गिरने से 11 पर्यटकों की मौत

राजस्थान और यूपी में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 60 से ज्यादा की मौत

Leave a Reply