केंद्र सरकार साल के अंत तक कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 65 करोड डोज खरीदेगी

केंद्र सरकार साल के अंत तक कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 65 करोड डोज खरीदेगी

प्रेषित समय :20:36:36 PM / Sat, Jul 17th, 2021

नई दिल्ली. सरकार दिसंबर तक सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया से कोविशील्ड की 37.5 करोड़ और भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 28.5 करोड़ डोज खरीदेगी. इन दरों में कर शामिल नहीं हैं.

कर सहित ये डोज क्रमश: 215.25 रुपये और 225.75 रुपये पड़ेंगी. केंद्र ने जहां दोनों वैक्सीन निर्माण फर्मो को अपना उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा है, वहीं निर्माताओं ने संकेत दिया कि प्रत्येक खुराक के लिए मात्र 150 रुपये मिलना उनके लिए व्यवहारिक नहीं है.

घरेलू वैक्सीन निर्माताओं को अपने मासिक उत्पादन का 25 फीसद हिस्सा निजी अस्पतालों को उपलब्ध कराने का विकल्प दिया गया है. 21 जून से लागू संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, केंद्र द्वारा मुफ्त दी जाने वाली वैक्सीन की डोज राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को जनसंख्या, बीमारी स्थिति, टीकाकरण की प्रगति और 18 साल से ऊपर की आबादी के आधार पर आवंटित की जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जो अभी दोनों टीके 150 रुपये प्रति खुराक की दर से खरीद रहा था, ने संकेत दिया था कि 21 जून से नई कोरोना वैक्सीन खरीद नीति लागू होने के बाद कीमतों में संशोधन किया जाएगा. नई नीति के तहत देश में दवा निर्माताओं द्वारा उत्पादित टीकों के 75 फीसद हिस्से की खरीद मंत्रालय करेगा.

सूत्रों के अनुसार कोविशील्ड 205 रुपये और कोवैक्सीन 215 रुपये प्रति डोज ली जाएगी. केंद्र ने इस साल अगस्त से दिसंबर के बीच आपूॢत की जाने वाली कोविशील्ड और कोवैक्सिन की 66 करोड़ और डोज खरीदने का आर्डर दिया है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार ने पहले राज्यों और निजी अस्पतालों को प्रक्रिया के विकेंद्रीकरण की मांग के बाद 50 फीसद टीके खरीदने की अनुमति दी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिये घटाया कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतराल

केन्द्र सरकार ने कोविशील्ड की 25 और कोवैक्सिन की 19 करोड़ डोज को खरीदने का दिया ऑर्डर

कोविशील्ड से कोवैक्सीन की तुलना में बनती है ज्यादा एंटीबॉडी: अध्ययन

केंद्र सरकार ने कहा- कोविशील्ड टीका लगाने की नीति में बदलाव नहीं, 12 हफ्तों के अंतराल पर ही 2 डोज

कोविशील्ड की दो डोज के बाद कोवैक्सीन भी ले रहे लोग, चिंता में डॉक्टर

Leave a Reply