दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए तारीखों का ऐलान, यहां जानें पूरी डिटेल्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए तारीखों का ऐलान, यहां जानें पूरी डिटेल्स

प्रेषित समय :11:01:00 AM / Sun, Jul 18th, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ऐलान किया है कि एकेडमिक सेशन 2021-22 के लिए भी पिछले साल की तरह एडमिशन कट-ऑफ मार्क्स पर बने मेरिट के आधार पर ही होगा. अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त से शुरू होगा. आवेदन की आखिरी तारीख 31 अगस्त होगी.पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए 26 जुलाई से 21 अगस्त तक फॉर्म भरे जा सके.

पिछले साल की तरह इस साल भी रजिस्ट्रेशन से लेकर फीस पेमेंट तक, एडमिशन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. इसके लिए डीयू ने कहा था कि उसका इरादा कट-ऑफ मार्क के आधार पर एडमिशन लेना का है लेकिन सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट इस साल से शुरू हुआ तो वह इसे लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है. हालांकि सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट यानी CUCET इस साल लागू नहीं होगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए 26 जुलाई से 21 अगस्त तक फॉर्म भरे जा सकें. एम फिल और पीएचडी के लिए भी 26 जुलाई से 21 अगस्त तक फॉर्म भरे जाएंगे. मेरिट आधारित और प्रवेश आधारित प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन फीस में कोई बदलाव नहीं होगा. सभी डिपार्टमेंट, कॉलेज एडमिशन के लिए एक ही रजिस्ट्रेशन-कम-एप्लीकेशन फॉर्म का इस्तेमाल करेंगे. कैंडिडेट्स को कोई दूसरा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए भी कैंडिडेट्स को एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, लेकिन एक से ज्यादा प्रोग्राम का ऑप्शन चुनने पर अलग रजिस्ट्रेशन फीस का पेमेंट करना होगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन चेयरपर्सन राजीव गुप्ता ने कहा कि इस साल एक परिवर्तन किया गया है. पिछले साल तक कैंडिडेट्स को सिर्फ पिछले साल के सर्टिफिकेट अपलोड करने का ऑप्शन मिलता था. लेकिन इस साल पिछले चार साल ( 1 मई 2017 से लेकर 30 अप्रैल 20210 तक ) के सर्टिफिकेट वैलिड होंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में कालेज होगें अनलॉक: एक अगस्त से एडमिशन

चीन की टॉप यूनिवर्सिटी छात्रों को एडमिशन के लिए दे रही सेक्स का लालच

भोपाल से एक फोन आते ही बहाल कर दी गई जबलपुर मेडिकल यूनिवर्सिटी की परीक्षा नियंत्रक

अब स्पोर्ट यूनिवर्सिटी में लड़कियों के लिए आरक्षित होंगी एक तिहाई सीट : नीतीश कुमार

दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटीज में भारत के सिर्फ तीन संस्थान, टॉप 1000 में पहली बार शामिल हुआ जेएनयू

यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री के भाई गरीब कोटे से बने यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर

Leave a Reply