यूरोप में बाढ़ से तबाही: जर्मनी, बेल्जियम और स्विट्जरलैंड बारिश से बेहाल, 180 की मौत, 1500 से ज्यादा लापता, नदियों का रास्ता भी बदला

यूरोप में बाढ़ से तबाही: जर्मनी, बेल्जियम और स्विट्जरलैंड बारिश से बेहाल, 180 की मौत, 1500 से ज्यादा लापता, नदियों का रास्ता भी बदला

प्रेषित समय :20:57:22 PM / Sun, Jul 18th, 2021

बर्लिन. जलवायु परिवर्तन का असर अब दुनिया में नजर आने लगा है. यूरोप के कई देश इन दिनों भीषण बाढ़ का सामना कर रहे हैं. सबसे ज्यादा असर जर्मनी, बेल्जियम, स्विट्जरलैंड और नीदरलैंड्स में दिखाई दे रहा है.

लगातार हो रही बारिश के बाद आई बाढ़ से रविवार सुबह तक यहां 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 1500 से ज्यादा लोग लापता हैं. हजारों घर कूड़े के ढेर में तब्दील हो गए हैं. लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं हैं. सब किसी तरह अपनी जान बचाने में लगे हुए हैं. कई नदियां अपनी धारा बदलकर दूसरी दिशा में बहने लगी हैं. जर्मनी के मौसम विभाग के प्रवक्ता उवे किर्सचे ने बताया कि 1000 साल में ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया.

सबसे ज्यादा असर पश्चिमी जर्मनी के राइनलैंड-पैलेटिनेट राज्य में पड़ा है. यहां 110 लोगों की मौत हुई है. जर्मनी के सबसे ज्यादा सघन आबादी वाले उत्तरी राइन वेस्टफेलिया राज्य में 45 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें अग्निशमन दल के कर्मचारी भी शामिल हैं. बेल्जियम में 27 लोगों की मौत हुई है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल बाढ़ से तहस-नहस हो चुके राज्यों का दौरा कर रही हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

2030 में चांद बदलेगा अपनी जगह तो धरती पर आएगी विनाशकारी बाढ़- NASA की स्टडी

पूर्वी चम्पारण में सोमवती नदी का बांध टूटा, कल्याणपुर प्रखंड के कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी

बिहार: ट्रैक तक आया बाढ़ का पानी, रेलवे ने रद्द की बिहार जाने वाली ये ट्रेनें

बिहार में बाढ़: 9 हजार लोग सुरक्षित स्थानों पर भेजे, अगले 72 घंटे खतरे की चेतावनी

नागपुर से घोघरा वाटर फॉल पिकनिक मनाने आया परिवार बाढ़ में फंसा

नेपाल में बाढ़ से मची तबाही का चीन से क्या है कनेक्शन? भारत में भी पानी का सैलाब

Leave a Reply