पूरे देश में झमाझम बरसात का अलर्ट, अनेक हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश

पूरे देश में झमाझम बरसात का अलर्ट, अनेक हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश

प्रेषित समय :10:47:49 AM / Mon, Jul 19th, 2021

नई दिल्ली. लंबे इंतजार के बाद अब मानसून आखिरकार पूरे देश में छा गया है. दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने फिर से तेजी पकड़ ली है जिसके प्रभाव से देशभर में बारिश हो रही है. दिल्ली सहित कई राज्यों में सोमवार को मानसून की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. आज सुबह से ही मौसम खुशनुमा बना हुआ है.

मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों तक दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान जताया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार के लिए पूर्वी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और पूर्वी उत्तर प्रदेश के संबंध में ऑरेंज अलर्ट और पश्चिमी यूपी, पश्चिमी और मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक के लिए रेल अलर्ट जारी करके भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके अलावा मौसम विभाग देश के बाकी सभी राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग समय-समय पर कुछ चुनिंदा रंगों के आधार पर अलर्ट्स जारी करता है. रेड अलर्ट में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की जाती है. मौसम विभाग द्वारा गंभीर स्थितियों में रेड अलर्ट जारी किया जाता है. रेड अलर्ट के मायने हैं कि अब जान माल की सुरक्षा का समय आ चुका है.

अक्सर इस अलर्ट के बाद खतरे के जोन में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया जाता है और मौसम के मुताबिक सुरक्षा के इंतजाम किए जाते हैं. ऑरेंज अलर्ट में मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की जाती है. मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट जारी करता है तो इसका मतलब होता है कि मौसम की मांग है. अब आप को खराब मौसम के लिए तैयार रहने की जरूरत है और इसके लिए आप तैयार हो जाएं. येलो अलर्ट में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए तारीखों का ऐलान, यहां जानें पूरी डिटेल्स

दिसंबर तक मिलेंगे 500 झुग्गीवासियों को दिल्ली में फ्लैट, देनी होगी मामूली रकम

उत्तराखंड के बाद कर्नाटक में हो सकता है नेतृत्व परिवर्तन: सीएम येदियुरप्पा को बुलाया गया दिल्ली

Leave a Reply