अफगान बलों को बड़ी सफलता, बाख प्रांत के अहम जिले को तालिबान से छुड़ाया

अफगान बलों को बड़ी सफलता, बाख प्रांत के अहम जिले को तालिबान से छुड़ाया

प्रेषित समय :10:12:57 AM / Tue, Jul 27th, 2021

काबुल. तालिबान के हाथों एक महीने पहले उत्तरी बाख प्रांत का कलदार जिला गंवाने वाले अफगानिस्तान को सोमवार को बड़ी सफलता मिली है. अफगान बलों ने कड़े संघर्ष के बाद कलदार पर दोबारा नियंत्रण हासिल कर लिया है. खास बात यह है कि सीमावर्ती शहर हैरातन, अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान के बीच एक प्रमुख कारोबारी रास्ता और बंदरगाह है. यह कलदार जिले में है. यह जिला अमु नदी के किनारे है औऱ उज्बेकिस्तान और तजिकिस्तान के साथ सीमा साझा करता है.

बाख गवर्नर के प्रवक्ता आदिल शाह आदिल ने कहा, हमारे बलों ने अच्छी प्रगति की है. हम आम नागरिकों के बचाने के प्रयास कर रहे हैं. रिपोर्ट में ANDSF के प्रवक्ता जनरल अजमल उमर शेनवारी के हवाले से कहा गया है, 25 प्रांतों में झड़प हुई, जिनमें अफगान बलों ने प्रगति की है. उन्होंने कहा कि बीते हफ्ते में अफगान बलों की कार्रवाई में तालिबान के 1500 लड़ाके मारे गए हैं और 800 घायल हो गए हैं.

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि फरयाब के मैमाना शहर में शनिवार रात को तालिबान की तरफ से मोर्टार और रॉकेट दागे. सूत्र बताते हैं कि इन हमलों में 3 आम नागरिकों समेत 16 लोगों की मौत हो गई थी. मैमाना के रहने वाले अहमद जमशेद ने बताया, हालात बहुत कठिन हैं. हम कई बार मोर्टार और रॉकेट समेत गोलियां चलने की आवाजें सुनते हैं. तखार के कुछ लोगों कहना है कि प्रांत की स्थिति चिंताजनक है.

सोमवार शाम को प्रकाशित टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, गजनी, फरयाब और तखार प्रांतों में लड़ाई जारी है. गजनी के रहवासियों का कहना है कि गजनी शहर के बाहर के इलाकों में जंग के चलते उनका जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. उनका कहना है कि इनका सबसे ज्यादा असर उनकी रातों पर पड़ा है. अब्दुर रहीम का कहना है, लोग सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं. उन्हें माइन और बाहर निकलने पर गोली लगने का डर बना हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका ने अफगानिस्तान में की एयर स्ट्राइक, तालिबान के ठिकानों को किया तबाह

तालिबाानियों पर अफगान सेना की बड़ी एयरस्ट्राइक, 30 आतंकी ढेर, 17 घायल

तालिबान ने अफगानिस्तान की 90 फीसदी सीमाओं पर किया नियंत्रण

अफगान हिंदू और सिख समुदाय की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील- हमें बचा लें

यूएसए समेत कई देशों की तालिबान को चेतावनी, नहीं करने देंगे अफगानिस्तान पर कब्जा

अफगानिस्तान: काबुल में बकरीद की नमाज के दौरान राष्ट्रपति भवन के पास दागे गए रॉकेट

Leave a Reply