टीम इंडिया की शर्मनाक हार, पहली बार श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज भी गंवाई

टीम इंडिया की शर्मनाक हार, पहली बार श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज भी गंवाई

प्रेषित समय :07:56:13 AM / Fri, Jul 30th, 2021

कोलंबो. लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने तीसरे और निर्णायक टी20 में भारत को 33 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराया. इसके साथ टीम ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की. श्रीलंका ने पहली बार टीम इंडिया को द्विपक्षीय टी20 सीरीज में हराया. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 81 रन ही बनाए. तीन बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सके. 7वें नंबर पर उतरे कुलदीप यादव ने सबसे नाबाद 23 रन बनाए.

पिच बल्लेबाजों के अनुकूल नहीं थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों के पास बचाव के लिए बेहद कम स्कोर था. श्रीलंका ने 14.3 ओवर में तीन विकेट पर 82 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. पिच से स्पिनरों को मदद मिल रही थी और भारतीय बल्लेबाजों के पास वानिंदु हसारंगा की गेंदों का कोई जवाब नहीं था, जिन्होंने अपने जन्मदिन पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 9 रन देकर चार विकेट लिए.

कप्तान दासुन शनाका ने दो जबकि दुशमंत चमीरा और रमेश मेंडिस ने एक-एक विकेट लिया. भारतीय गेंदबाजों ने शुरू में कसी गेंदबाजी जरूर की, जिससे श्रीलंका ने पावरप्ले में 23 रन बनाए और इस बीच अविष्का फर्नांडो (12) का विकेट गंवाया. राहुल चाहर (15 रन देकर 3) ने अपनी ही गेंद पर फर्नांडो का खूबसूरत कैच लिया. चाहर ने इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज मिनोद भानुका (18) को आउट किया.

श्रीलंका के लिए भी रन बनाना आसान नहीं रहा, लेकिन उसने विकेट बचाए रखे. वह 12वें ओवर में 50 रन के पार पहुंचा. चाहर ने अपनी आखिरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा (6) को बोल्ड किया. इसके बाद धनंजय डिसिल्वा (नाबाद 23) और हसरंगा (नाबाद 14) ने टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचाया. इससे पहले श्रीलंका के गेंदबाजों को भारतीयों की अनुभवहीनता का भी लाभ मिला. 

13 साल बाद भारत के खिलाफ सीरीज में मिली जीत

श्रीलंका ने भारत के खिलाफ पहली बार टी20 की द्विपक्षीय सीरीज जीती. इससे पहले 7 सीरीज में से 6 में टीम इंडिया को जीत मिली थी, जबकि एक सीरीज बराबर रही थी. श्रीलंका ने किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया के खिलाफ 2008 के बाद सीरीज जीती है. यानी उसे सीरीज जीतने के लिए 13 साल का इंतजार करना पड़ा. अंतिम बार टीम ने 2008 में टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी.

श्रीलंका के खिलाफ सबसे कम स्कोर बनाया

टीम इंडिया ने मैच में 81 रन बनाए. यह टीम का श्रीलंका के खिलाफ टी20 का सबसे कम स्कोर है. इससे पहले टीम ने 2016 में 101 रन बनाए थे. पूरे 20 ओवर खेलने के बाद आईसीसी के पूर्ण सदस्य वाले किसी देश ने दूसरा सबसे कम स्कोर बनाया. इससे पहले 2010 में विंडीज ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 7 विकेट पर 79 रन बनाए थे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुणाल पांड्या कोविड-19 पॉजिटिव, भारत-श्रीलंका का दूसरा टी20 मैच स्थगित

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे मैच में टीम इंडिया में होगा बदलाव, नहीं खेलेंगे पृथ्वी शॉ और ईशान किशन

इंग्‍लैंड ने तीसरे टी20 मैच में पाकिस्‍तान को 3 विकेट से हराकर 2-1 से सीरीज पर किया कब्‍जा

भारत-श्रीलंका और इंग्लैंड-पाक के मैच पर लग रहा था सट्टा, जबलपुर क्राइम ब्रांच ने पकड़ा

शिखर धवन ने बतौर कप्तान पहले मैच में जड़ा अर्धशतक, टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराया

भारत का दूसरा विकेट गिरा, बर्थडे बॉय ईशान ने डेब्यू मैच में 42 बॉल पर 59 रन बनाकर आउट, धवन के 6000 रन पूरे

Leave a Reply