राजा मिर्चा के बाद बिहार के मगही पान की बारी, एपीईडीए के सहयोग से किया जाएगा एक्सपोर्ट

राजा मिर्चा के बाद बिहार के मगही पान की बारी, एपीईडीए के सहयोग से किया जाएगा एक्सपोर्ट

प्रेषित समय :15:41:39 PM / Mon, Aug 2nd, 2021

नई दिल्ली. भारत विविधताओं से भरा हुआ है. यहां हर राज्य अपने आप में खास है. हर राज्य की अपनी एक अलग पहचान है. बनारसी पान तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन बिहार की मशहूर मगही पान का स्वाद, पान के दिवाने भला कैसे भूल सकते हैं. इसी मगही पान को एपीडा के सहयोग से अब एक्सपोर्ट करने की तैयारी चल रही है.

जीआई टैग उत्पादों का होगा निर्यात

दरअसल कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) और बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के बीच टाई अप होने जा रहा है. इसमें जीआई टैग प्राप्त उत्पाद मखाना, जर्दालु आम, कतरनी चावल, लीची और मगही पान को एक्सपोर्ट करने का प्लान है. विदेशों में निर्यात करने के लिए कुछ क्वालिटी टेस्ट की जरूरत होती है. टेस्ट में प्रोडक्ट के पास होने के बाद ही उसका निर्यात किया जा सकता है. जाहिर है इससे पान उत्पादक किसानों को अब ज्यादा मुनाफा होगा.

मगही पान के पत्ते का साल्मोनेला टेस्ट जरूरी

विदेशों में निर्यात करने के लिये मगही पान के पत्ते की साल्मोनेला टेस्ट जरूरी है. यह टेस्ट गुडग़ांव में होता है. गुडग़ांव की फेयर लेबोरेटरी में इसकी जांच होगी. टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद मगही पान के पत्ते को विदेशों में निर्यात किया जा सकेगा.

सेफ्टी सर्टिफिकेट मिलना जरूरी

इंग्लैंड, अमेरिका, फ्रांस और अरब देशों में निर्यात करने वाले एएम एक्सपोर्टर ने मगही पान के पत्ते का टेस्ट रिपोर्ट सही आने पर उसे विदेशों में एक्सपोर्ट करने का आश्वासन दिया है. एक्सपोर्टर ने पान अनुसंधान केंद्र ने नालंदा के इस्लामपुर आकर मगही पान उत्पादक किसानों से मिलने की बात कही है. माइक्रो बायोलॉजिकल टेस्ट में सेफ्टी सर्टिफिकेट मिलने के बाद मगही पान के पत्ते को इंग्लैंड, अमेरिका, फ्रांस व अरब देशों में निर्यात किया जायेगा.

मगही पान को मिला है जीआई टैग

नालंदा के अलावा नवादा, गया और औरंगाबाद जिलों के हजारों किसान इसकी खेती करते हैं. लेकिन मार्केटिंग की सही व्यवस्था नहीं होने से उन्हें काफी नुकसान होता है. निर्यात होने से किसानों को फायदा होगा. बता दें कि बिहार की कुछ बेहद नामचीन पहचानों में मशहूर मगही पान भी है. इसे जीआई टैग प्राप्त है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: जेडीयू नेता उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा बयान, सीएम नीतीश को बताया पीएम मैटेरियल

अभिमनोजः बिहार में सरकार कम, प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष सियासी जोड़-तोड़ ज्यादा चलती है?

बिहार: सांसद ललन सिंह बनाए गए जेडीयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, नीतीश कुमार ने जताया भरोसा

देश के पूर्वी हिस्से में बढ़ रहा मानसून, एमपी, राजस्थान में रेड अलर्ट, झारखंड-बिहार, यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

बिहार के मधेपुरा में 65000 रुपए में डॉक्टर ने किया नवजात का सौदा, भेष बदलकर आए DM ने पकड़ा

बिहार: भागलपुर मे कोसी नदी में बड़ा नाव हादसा, चार लोग डूबे, तलाश जारी

Leave a Reply