देश के पूर्वी हिस्से में बढ़ रहा मानसून, एमपी, राजस्थान में रेड अलर्ट, झारखंड-बिहार, यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

देश के पूर्वी हिस्से में बढ़ रहा मानसून, एमपी, राजस्थान में रेड अलर्ट, झारखंड-बिहार, यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

प्रेषित समय :15:15:22 PM / Sat, Jul 31st, 2021

नई दिल्ली.  मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में शनिवार-रविवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.  देश के पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढऩे के साथ पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.  इससे पश्चिम की ओर झारखंड और बिहार की तरफ बढऩे के आसार हैं.  इससे इन राज्यों में वीकेंड में भारी बारिश होगी.  स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और अगले तीन दिनों में यहां भारी बारिश होगी. 

जयपुर में अगले 4-5 दिन एक्टिव रहेगा मानसून

जयपुर में शुक्रवार को 1.9 मिमी पानी बरसा.  मौसम विभाग का दावा है अगले 4-5 दिन मानसून एक्टिव रहेगा.  जिले में अब तक सामान्य बारिश 249.10 मिमी के मुकाबले 157.05 मिमी पानी बरस चुका है.  जयपुर के अलावा आस-पास के कुछ इलाकों में भी शुक्रवार को बारिश हुई. 

कोलकाता समेत बंगाल के कई इलाके पानी में डूबे

बीते 24 घंटे में पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश हुई है, जिससे राज्य के कई प्रमुख हिस्सों में पानी भर गया.  रात भर हुई भारी बारिश के चलते उत्तरी बंगाल की कलिम्पोंग पहाडिय़ों में ममखोला नाले में उफान आ गया.  इसमें बहने से दो मजदूरों की मौत हो गई और दो घायल हो गए जबकि चार लापता हैं. 

उधर ओडिशा के उत्तरी भागों के साथ-साथ झारखंड में भी शुक्रवार को मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई.  अगले दो दिनों में दक्षिण बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होगी.  इसके साथ ही पूर्वोत्तर और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में भी बारिश की संभावना है.  जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने का अनुमान है. 

हिमाचल में 150 मीटर हाइवे को साथ लेकर धंसा पहाड़

हिमाचल प्रदेश में मानसून अब लोगों पर आफत बनकर बरस रहा है.  सिरमौर में पांवटा शिलाई मार्ग पर बड़वास के पास शुक्रवार सुबह 8 बजे पहाड़ी दरकने से हाइवे का 150 मीटर का हिस्सा टूट गया.  गनीमत ये रही कि हादसे में किसी की मौत नहीं हुई है.  जिस वक्त ये हादसा हुआ दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही हो रही थी.  इस घटना में करीब 80 लोग बाल-बाल बच गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के आधे हिस्से में ऑरेंज अलर्ट जारी, दिल्ली में अच्छी बारिश की संभावना

अगले 48 घंटों में यूपी से बिहार तक कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मानसून ने पकड़ी रफ्तार, देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मूसलाधार बारिश से पानी में डूबी फसलें, 1 दर्जन से ज्यादा आशियाने ध्वस्त

हिमाचल के शिमला में भारी बारिश के रेड अलर्ट के बीच लगे भूकंप के झटके

दिल्ली–एनसीआर में जोरदार बारिश, मानसून में दूसरी बार ऑरेंज अलर्ट जारी

Leave a Reply