जेम्स एंडरसन ने कराई इंग्लैंड की वापसी, भारत ने 4 विकेट खोकर 125 रन बनाये

जेम्स एंडरसन ने कराई इंग्लैंड की वापसी, भारत ने 4 विकेट खोकर 125 रन बनाये

प्रेषित समय :08:30:15 AM / Fri, Aug 6th, 2021

नॉटिंघम. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में दूसरा दिन वर्षा से प्रभावित रहा. नॉटिंघम में इस मुकाबले में पहले दिन इंग्लैंड को 183 रन पर समेटने के बाद भारत ने बिना कोई विकेट खोकर 21 रन बनाए थे. दूसरे दिन 33.4 ओवर का ही खेल संभव हो सका और बाद में जल्दी स्टंप्स का फैसला लिया गया. तब तक भारत ने 46.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 125 रन बनाए थे. ओपनर केएल राहुल 57 और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 7 रन बनाकर नाबाद लौटे.

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) की अगुआई में इंग्लैंड ने 15 रन के अंदर भारत के चार विकेट झटक लिए. खराब रोशनी और बारिश के कारण दिन में केवल 33.4 ओवर का खेल ही हो पाया जिसमें भारत ने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 125 रन बनाए. वह अभी इंग्लैंड के 183 रन से 58 रन पीछे है. बारिश के कारण दूसरे सत्र और तीसरे सत्र में केवल नौ ओवर का खेल हो पाया.

भारत का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 97 रन था लेकिन उसने 35 गेंदों के अंदर रोहित शर्मा (107 गेंदों पर 36), चेतेश्वर पुजारा (16 गेंदों पर चार), कप्तान विराट कोहली (0) और अजिंक्य रहाणे (5) जैसे दमदार बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए.

ओपनर रोहित शर्मा लंच से ठीक पहले आउट हुए जिसके बाद एंडरसन (15 रन देकर 2) ने कहर बरपाया. ऐसे में मौसम भारत के बचाव में आया. बारिश के कारण जब दिन का खेल समाप्त किया गया, तब केएल राहुल 151 गेंदों पर 57 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 7 रन बनाए थे. बारिश के कारण लंच के बाद केवल 45 मिनट का खेल हो पाया. तीसरे सत्र में दो अवसरों पर खिलाड़ी मैदान पर लौटे लेकिन दोनों बार तुरंत ही बारिश आ गई जिससे इस दौरान क्रमश: एक और दो गेंद ही फेंकी जा सकी.

ट्रेंटब्रिज के ऊपर काले बादल मंडरा रहे थे और ऐसे में एंडरसन ने ऑफ स्टंप को निशाना बनाकर गेंदबाजी की. उन्होंने पुजारा और कोहली को लगातार गेंदों पर आउट किया. पुजारा क्रीज पर किसी भी समय सहज नहीं दिखे. एक बार उन्होंने ओली रॉबिन्सन की सीधी गेंद पर भी शॉट नहीं खेला लेकिन तब डीआरएस उनके बचाव में आया. एंडरसन ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया. उनकी अगली गेंद भी कोहली के बल्ले को चूमकर विकेटकीपर जोस बटलर के दस्तानों में समा गई.

रहाणे तेजी से रन चुराने के प्रयास में राहुल के साथ गफलत में फंस गये और रन आउट होकर पवेलियन लौटे जिससे मैच बराबरी पर पहुंच गया. डॉम सिबली ने यदि 45वें ओवर में एंडरसन की गेंद पर राहुल का आसान कैच नहीं छोड़ा होता तो भारत और ज्यादा मुश्किल में होता. इससे पहले रोहित ने डिफेंसिव अंदाज में बल्लेबाजी की लेकिन लंच से ठीक पहले वह रॉबिन्सन की शार्ट पिच गेंद पर अपना पसंदीदा पुल शॉट खेलकर आउट हुए.

जेम्स एंडरसन ने कुंबले के 619 विकेट की बराबरी की

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने गुरूवार को भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले के 619 टेस्ट विकेट की बराबरी की. एंडरसन ने यह उपलब्धि यहां पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली को शून्य पर आउट करके हासिल की. अब एंडरसन से आगे केवल श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और आस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वार्न (708 विकेट) हैं. टेस्ट में विकेटों के हिसाब से एंडरसन सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहले टेस्ट मैच: इंग्लैंड 9 विकेट पर 183 रन पर आउट, जसप्रीत बुमराह 4 और मोहम्मद शमी ने लिए 3 विकेट

भारत-पाकिस्तान की टीमें टी-20 मैच वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को भिड़ेंगी, दुबई में हो सकता है मुकाबला

व्हाइट स्पोर्ट्स ब्रा के साथ मैचिंग स्कर्ट में लेडी गागा का बोल्ड अंदाज

टी-20 मैच: भारत ने 5 विकेट पर 132 रन बनाए, धनंजय ने 2 विकेट झटके

कुणाल पांड्या कोविड-19 पॉजिटिव, भारत-श्रीलंका का दूसरा टी20 मैच स्थगित

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे मैच में टीम इंडिया में होगा बदलाव, नहीं खेलेंगे पृथ्वी शॉ और ईशान किशन

इंग्‍लैंड ने तीसरे टी20 मैच में पाकिस्‍तान को 3 विकेट से हराकर 2-1 से सीरीज पर किया कब्‍जा

Leave a Reply