झारखंड में जज की मौत का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में जजों पर हमले को लेकर सभी राज्यों से मांगा जवाब

झारखंड में जज की मौत का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में जजों पर हमले को लेकर सभी राज्यों से मांगा जवाब

प्रेषित समय :13:18:55 PM / Fri, Aug 6th, 2021

नई दिल्ली. झारखंड के धनबाद में जिला जज की संदिग्ध मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई की. झारखंड सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दिए जाने की जानकारी दी. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सोमवार को मामले में सीबीआई को भी सुनकर आदेश दिया जाएगा.

इसके अलावा कोर्ट ने देशभर में जजों पर हमले को लेकर भी चिंता जताई. सभी राज्यों से 17 अगस्त तक जवाब दाखिल करने के लिए कहा. एटॉर्नी जनरल से भी सुझाव मांगे गए. कोर्ट ने कहा, जजों की सुरक्षा पर राज्य गंभीर नहीं है. धमकी की शिकायत को पुलिस या सीबीआई भी गंभीरता से नहीं लेते. एक और नया चलन शुरू हुआ है. आपराधिक मामलों में जब बड़े लोग शामिल होते हैं और पसंदीदा आदेश नहीं आता तो कोर्ट की छवि खराब करने लग जाते हैं. यह सब चिंताजनक है.

पिछले हफ्ते मामले पर संज्ञान लेते हुए चीफ जस्टिस एन वी रमना और जस्टिस सूर्यकांत की बेंच ने राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी से 1 हफ्ते में रिपोर्ट मांगी थी. कोर्ट ने कहा था कि देशभर में न्यायिक अधिकारियों पर कोर्ट के भीतर और बाहर हमले की कई घटनाएं हुई हैं. हम उनकी सुरक्षा के व्यापक विषय पर सुनवाई करेंगे.

वहीं धनबाद के न्यायाधीश उत्तम आनंद की मौत की जांच अपने हाथ में लेने के एक दिन बाद दिल्ली से सीबीआई की एसआईटी की 20 सदस्यीय टीम हरकत में आ गई है. घटनाक्रम से जुड़े सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय कुमार शुक्ला के नेतृत्व में एसआईटी गुरुवार को धनबाद पहुंची थी और झारखंड पुलिस एसआईटी द्वारा दर्ज मामले के दस्तावेज जुटाना शुरू किया था. उन्होंने कहा कि एजेंसी राज्य पुलिस द्वारा की गई जांच का विवरण भी एकत्र करती है और जल्द ही न्यायाधीश की पत्नी से मुलाकात करेगी और उसका बयान भी लेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जारी किया नोटिस

झारखंड: धनबाद के जज उत्तम आनंद की मौत मामले में कार्रवाई, पाथरडीह थाना प्रभारी सस्पेंड

देश के पूर्वी हिस्से में बढ़ रहा मानसून, एमपी, राजस्थान में रेड अलर्ट, झारखंड-बिहार, यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

झारखंड: राज्य के कर्मचारियों को हेमंत सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता में 11 फीसदी की वृद्धि

झारखंड में अब 9वीं-10वीं के 10 लाख छात्रों को भी मिलेगी मुफ्त में किताबें

झारखंड के कांग्रेस विधायक का दावा: सरकार गिराने के लिए मिला एक करोड़ रुपये और मंत्री पद का ऑफर

झारखंड: हेमंत सरकार को अस्थिर करने की हो रही थी साजिश, 3 गिरफ्तार, विधायकों के साथ की थी हवाई यात्रा

Leave a Reply