घर पर आसानी से बनाएं बेकरी जैसा टेस्टी स्विस रोल

घर पर आसानी से बनाएं बेकरी जैसा टेस्टी स्विस रोल

प्रेषित समय :08:03:58 AM / Mon, Aug 9th, 2021

स्विस रोल दिखने में तो शानदार होता ही है, खाने में भी बहुत टेस्टी होता है. बच्चों के साथ-साथ ये बड़ों को भी खूब पसंद होता है. आज हम आपको इसकी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं और आप घर पर बिना अंडे, बिना माइक्रोवेव ओवन और बिना किसी क्रीम के भी स्विस रोल बना सकते हैं. ये केक से भी ज्यादा सॉफ्ट होता है. आप इसे आसान तरीके से घर पर ही बना सकते हैं और इसके लिए आपको मार्केट से ज्यादा सामान खरीदने की भी जरूरत नहीं है. आप इसे किचन में मौजूद सामानों का इस्तेमाल करके ही बना सकते हैं.

सामग्री-

100 ग्राम - मैदा

100 ग्राम - पिसी चीनी

1/4 कप तेल (आप कोई भी रिफाइंड ऑयल, घी या मक्खन ले सकते हैं)

1/4 टीस्पून बेकिंग सोडा

1/2 टीस्पून बेकिंग पाउडर

थोड़ा सा नींबू का रस

3/4 कप हल्का गुनगुना दूध

विधि-

सबसे पहले दूध में नींबू का रस मिला दीजिए. अगर नींबू का रस नहीं है तो आप 1 टीस्पून आप वेनेगर डाल सकते हैं.  5 मिनट बाद आप देखेंगे तो दूध फट जाएगा (पूरी तरह से नहीं फटेगा). अब एक बड़ा सा कटोरा ले लीजिए और उसमें सबसे पहले तेल डालिए.  तेल डालने के बाद फटे हुए दूध को डालिए और 5 मिनट तक एक ही डायरेक्शन में सामग्री को फेंटिए (आप इसे जितना ज्यादा और अच्छे से फेटेंगे, ये उतना ही अच्छा बनेगा). अब मिश्रण को फेंटने के बाद उसमें छन्नी से छानकर मैदा, चीनी, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डाल डालिए. अब इसे धीरे-धीरे मिक्स कर दीजिए.  आप चाहें तो इसमें 1-2 ड्रॉप वेनिला एसेंस डाल सकते हैं. अगर वेनिला एसेंस नहीं है तो मैंगो का फ्लेवर डाल सकते हैं. (इससे हल्का कलर आ जाता है). इसके बाद थोड़ा सा फटा हुआ दूध और डाल दीजिए और फेंटते रहिए.  इसी बीच आप गैस पर बड़ी कढ़ाही रखिए और उसे गर्म होने दीजिए. कढ़ाही के अंदर एक जाली भी रख दीजिए (अमूमन घर पर ऐसी जाली होती हैं).

एक तरफ आपकी कढ़ाही गर्म हो रही है तो दूसरी तरफ आप कोई थाली या चौड़ा बर्तन ले लीजिए और उसमें बटर पेपर रख दीजिए. अब इसके ऊपर फेंटी हुई पूरी सामग्री डाल दीजिए और अच्छे से फैला दीजिए और टैप जरूर करिए, ताकि एक सी सतह बन जाए.  कढ़ाही गर्म होने के बाद मिश्रण वाले बर्तन को इसके अंदर रखकर प्लेट से अच्छी तरह से ढाक दीजिए और 20 मिनट तक पकने दें. करीब आधे मिनट तक गैस की फुल फ्लेम रखिए और उसके बाद एकदम धीमा कर दीजिए.

इसके बाद आप जैम या स्ट्रॉबेरी क्रश लीजिए ये आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा (अगर आप जैम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमें हल्का सा पानी मिलाकर फेंट लीजिए). स्विस रोल में क्रीम की अहम भूमिका होती है, लेकिन हम बिना क्रीम के ही स्विस रोल बना रहे हैं तो आप दूध की मलाई ले सकते हैं, लेकिन मलाई एकदम ताजी होनी चाहिए. इस मलाई को छन्नी में चम्मच की मदद से अच्छी तरह से छान लीजिए. ऐसा करने से जो सॉफ्ट हिस्सा है वो नीचे चला जाएगा और जो हार्ड मलाई है वो ऊपर ही रह जाएगा. आपको सॉफ्ट वाला पार्ट चाहिए. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि मलाई ठंडी होनी चाहिए.

अब इस मलाई को हल्का सा चम्मच से फेंटने के बाद 2-3 चम्मच पिसी हुई चीनी डाल दीजिए. इसे चलाने के बाद सामग्री को फ्रिज में 20-25 मिनट रख दीजिए. (चूंकि दूसरी तरफ आपका केक पक रहा है. इसलिए इसकी तैयारी आपको पहले करनी है, क्योंकि इस केक को गर्म ही फोल्ड करना है, इसलिए ऐसा ना हो कि पहले केक बना लिया और क्रीम की तैयारी कर रहे हैं तो आप लेट हो जाएंगे). अब आपने जो कढ़ाही पर पकने के लिए केक रखा हुआ है, उसे 20 मिनट होने पर चेक करें. अब ये चेक करने के लिए कि ये पका है या नहीं, आप टूथपिक का यूज कर सकते हैं. अगर ये टूथपिक पर चिपक रहा है तो 4-5 मिनट और पकने दें. केक पकने का साइन ये होता है कि ये किनारे से बर्तन को छोड़ देता है. अब गैस बंद करने के बाद उसे 5-7 मिनट कढ़ाही में ही रहने दें.

आपने फ्रिज में जो क्रीम रखी थी, वो ठंडी हो गई है. फ्रिज से निकालने के बाद क्रीम गाढ़ी हो जाती और आप उसे चम्मच से 2-3 बार फेंट लीजिए और किसी कोननुमा थैली में डाल लीजिए. अगर कोननुमा थैली नहीं है तो चम्मच भी यूज कर सकते हैं.  अब केक को बर्तन से निकाल लीजिए. बर्तन से निकालते समय आपको सावधानी बरतनी है. पहले किसी प्लेट में बटरपेपर रखिए. उसके बाद केक वाले बर्तन को उल्टा करके 2-3 बार टैप करिए. आपका केक बिना टूटे बर्तन पर निकल आएगा. उसे बेहद सावधानी से दूसरी तरफ पलट दीजिए.

अब इसके ऊपर स्ट्रॉबेरी क्रश लगा दीजिए. फिर मलाई डालिए. दोनों कम मात्रा में ही लगाना है. इसके बाद बटर पेपर की मदद से आराम से फोल्ड करिए. आपको फोल्ड करते समय बिल्कुल भी रुकना नहीं है. इसे फटाफट फोल्ड करना है, क्योंकि ये बिना अंडे का है, इसलिए टूटने का डर रहता है.  इसके बाद इसे 1 से डेढ़ घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए. फिर इसे फ्रिज से निकालिए. अब आप एक प्लेट पर थोड़ा सा स्ट्रॉबेरी क्रश डाल दीजिए और दूसरी प्लेट में नारियल का बुरादा लीजिए.  पहले अपने स्विस रोल के ऊपर स्ट्रॉबेरी क्रश को अच्छे से लगाइये. इसके बाद नारियल का बुरादा लगा दीजिए. इससे स्विस रोल का लुक अच्छा आता है. इसके बाद चाकू की मदद से स्विस रोल को हिस्सों में काट लीजिए. बनकर तैयार है आपका बिना अंडे, बिना ओवन और बिना क्रीम का स्विस रोल.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पनीर मंचूरियन

कश्मीरी पनीर

पनीर काली मिर्च

पनीर काली मिर्च

चटपटे आलू ब्रेड रोल

कश्मीरी दम आलू

आलू मसाला कचौड़ी

आलू रोस्ट

Leave a Reply