अब दो शिफ्ट में ड्यूटी करेगी दिल्ली पुलिस, एक थाने में होंगे 7 इंस्पेक्टर

अब दो शिफ्ट में ड्यूटी करेगी दिल्ली पुलिस, एक थाने में होंगे 7 इंस्पेक्टर

प्रेषित समय :09:33:41 AM / Wed, Aug 11th, 2021

नई दिल्ली.  दिल्ली पुलिस की कार्यशैली में बदलाव होने जा रहा है. नए कमिश्नर राकेश अस्थाना के आने के बाद अब दिल्ली पुलिस की ड्यूटी में शिफ्ट व्यवस्था लागू होने जा रही है. जानकारी के अनुसार, अब दिल्ली पुलिस दो शिफ्टों में काम करेगी और हर थाने में 7 इंस्पेक्टर होंगे.

दिल्ली में लगभग 180 थाने हैं, इनमें 30 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती है. आजादी से लेकर अभी तक इनकी कोई शिफ्ट नहीं हैं. कई बार पुलिसकर्मियों को 24 से 48 घंटे तक लगातार काम करना पड़ता है. यहां तक की साप्ताहिक अवकाश तक की कोई व्यवस्था नहीं है. वहीं मुंबई में थाने 12-12 घंटे की दो शिफ्ट में चलते हैं. यहां हर थाने में पांच इंस्पेक्टर होते हैं. इनमें एक सीनियर इंस्पेक्टर होता है, जिसके पास पूरे थाने की जिम्मेदारी होती है.

दिल्ली की तिहाड़ जेल में एक कैदी की मौत के एक हफ्ते बाद मंगलवार को कारागार उपाधीक्षक के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया. उन्हें लापरवाही के आरोप में तीन अन्य अधिकारियों के साथ निलंबित कर दिया गया है.

यह घटनाक्रम ऐसे समय हुआ है, जब शहर की एक अदालत ने दिल्ली पुलिस को विचाराधीन कैदी के रूप में जेल में बंद गैंगस्टर अंकित गुर्जर की मौत के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने और जांच करने का निर्देश दिया. गुर्जर जेल में अपनी सेल में चार अगस्त को मृत मिला था. वहीं उसके पास के लॉकअप में बंद दो अन्य कैदी घायल अवस्था में मिले थे.

पुलिस ने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में गुर्जर के शरीर पर चोट के कई निशान मिले थे, जो उसकी मौत का कारण बने. जेल अधिकारियों ने बताया कि तिहाड़ जेल के उपाधीक्षक नरेंद्र मीणा, दो सहायक अधीक्षकों और एक वार्डर को लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली से इंदौर आ रही विस्तारा का विमान से पक्षी टकराया, करीब 100 यात्री सुरक्षित

दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, फिर से झमाझम बारिश की संभावना

बच्चे को अपना सरनेम चुनने का पूरा अधिकार, पिता नहीं बना सकता कोई दबाव: दिल्ली हाई कोर्ट

सोमवार से खुलेंगे दिल्ली के सभी साप्ताहिक बाजार, सीएम केजरीवाल ने कहा- कोविड प्रोटोकॉल्स का करें पालन

राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका

15 अगस्त से पहले दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, पुलिस ने चिपकाए 6 मोस्टवांटेड आतंकवादियों के पोस्टर

सावरकर के नाम पर दिल्ली में खुल सकता है कॉलेज, सुषमा स्वराज के नाम पर विचार

Leave a Reply