तालिबान ने एमआई-24 अटैक हेलीकॉप्टर कब्जाया, भारत ने अफगान एयरफोर्स को 2019 में गिफ्ट किए थे

तालिबान ने एमआई-24 अटैक हेलीकॉप्टर कब्जाया, भारत ने अफगान एयरफोर्स को 2019 में गिफ्ट किए थे

प्रेषित समय :21:16:30 PM / Wed, Aug 11th, 2021

काबुल. अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है.  बुधवार को तालिबानी आतंकियों ने कुंदुज एयरपोर्ट पर हमला कर उसे भी अपने कब्जे में ले लिया.  यहां तालिबान के हाथ एमआई-24 अटैक हेलीकॉप्टर लगा.  भारत ने 2019 में ऐसे 4 हेलीकॉप्टर अफगानिस्तान की एयरफोर्स को गिफ्ट किए थे. 

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह ने हेलीकॉप्टर कब्जाने की बात भास्कर को कंफर्म की है.  हालांकि उन्होंने कहा कि अभी हम ये पुष्टि नहीं कर सकते हैं कि ये भारत से मिला हेलीकॉप्टर है या नहीं.  इससे पहले जबीउल्लाह ने कहा था कि भारत से मिले हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल आम लोगों पर हमलों में किया जा रहा है.  उन्होंने कहा था कि भारत, अफगानिस्तान को हथियार ना दे.  जबीउल्लाह का यह भी कहना है कि अफगानिस्तान में सभी विदेशी दूतावास, और विदेशी सुरक्षित हैं.  तालिबान किसी विदेशी पत्रकार को निशाना नहीं बनाएगा.  रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक अफगानिस्तान के 85 फीसदी शहरों पर तालिबान कब्जा कर चुका है. 

अफगानिस्तान सेना ने कब्जे से इनकार नहीं किया

अफगानिस्तान सरकार के प्रवक्ता मीरवाइज स्टानिकजई से बताया कि इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही.  अभी इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती.  उन्होंने तालिबान के हेलीकॉप्टर पर कब्जा करने के दावे को खारिज नहीं किया है.  तस्वीर में जो हेलीकॉप्टर दिख रहा है उसके जरूरी पार्ट गायब हैं.  यानी हेलीकॉप्टर उडऩे की स्थिति में नजर नहीं आ रहा है. 

90 महीने के अंदर काबुल पर कब्जा कर लेगा तालिबान

बुधवार को तालिबानी आतंकियों ने कुंदुज प्रोविंस के आर्मी हेडक्वार्टर पर भी कब्जा कर लिया.  इस बीच अमेरिकी एक्सपर्ट्स की एक रिपोर्ट सामने आई है.  इसमें बताया गया है कि तालिबान 3 महीने के अंदर काबुल पर कब्जा कर सकता है. 

अमेरिकी सरकार के अधिकारियों ने वॉशिंगटन पोस्ट को बताया कि तालिबान अमेरिका की उम्मीद से ज्यादा तेजी से अफगानिस्तान के शहरों पर कब्जा कर रहा है.  10 अगस्त को तालिबान ने उत्तर पूर्वी बदख्शन प्रोविंस की राजधानी फैजाबाद पर कब्जा किया था. 

5 दिन के भीतर 5 राजधानियों पर कब्जा

तालिबान 5 दिन के भीतर पांच प्रोविंस की राजधानी कब्जा चुका है.  उत्तर में कुंदुज, सर-ए-पोल और तालोकान पर अब आतंकियों का कब्जा है.  इन शहरों का नाम इनके प्रोविंस के नाम पर ही है.  तालिबान ने दक्षिण में ईरान की सीमा से लगे निमरोज प्रोविंस की राजधानी जरांज पर भी कब्जा कर लिया है.  उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान सीमा से लगे नोवज्जान प्रोविंस की राजधानी शबरघान से भी तालिबान अफगान सेना को खदेड़ चुका है. 

तालिबान ने पैर पसारे, राष्ट्रपति ने मौजूदा आर्मी चीफ को हटाया

यूएस इंटेलीजेंस एजेंसियों ने आशंका जाहिर की है कि तालिबान 30 दिन के भीतर काबुल शहर का संपर्क सबसे काट सकता है और 90 दिन के भीतर वह इस शहर का कंट्रोल अपने हाथ में ले सकता है.  हालांकि, अमेरिका ने यह भी कहा है कि अफगान फोर्सेस और ज्यादा ताकत लगाकर अफगानियों की रफ्तार को थाम सकती हैं, लेकिन, रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि तालिबान लगातार अपने पैर पसार रहा है और ऐसे में राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मौजूदा आर्मी चीफ को हटा दिया है.  इस बीच अमेरिका के विशेष राजदूत जलमाय खलीलजाद कोशिश कर रहे हैं कि तालिबान सीजफायर कर ले.  कतर, ब्रिटेन, चीन, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपियन यूनियन भी तालिबान से हालात को लेकर चर्चा करने की कोशिश कर रहे हैं. 

वित्त मंत्री ने पद से इस्तीफा दिया, देश भी छोड़ा

अफगानिस्तान के एक्टिंग वित्त मंत्री खालिद पायनदा ने पद से इस्तीफा दे दिया है और अफगानिस्तान छोड़ दिया है.  दरअसल, तालिबान ने अफगानिस्तान की मुख्य कस्टम पोस्ट पर कब्जा कर लिया है.  इससे अफगान प्रशासन का रेवेन्यू घटता जा रहा है.  उधर, आतंकियों को फायदा हो रहा है.  फाइनेंस मिनिस्ट्री के प्रवक्ता मोहम्मद रफी ताबे ने बताया कि खालिद की पत्नी की भी तबीयत खराब और सुरक्षा भी लगातार घटती जा रही है.  ऐसे में उन्होंने देश छोड़ दिया है. 

भारत ने 2 दूतावास से डिप्लोमेट्स बुलाए

भारत अब तक अफगानिस्तान के 2 दूतावासों से अपने डिप्लोमेट्स बुला चुका है.  मजार-ए-शरीफ के दूतावास से 10 अगस्त को और कंधार दूतावास से 11 जुलाई को डिप्लोमेट्स बुलाए गए थे.  मंगलवार शाम को मजार-ए-शरीफ से एक स्पेशल फ्लाइट ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी.  इसमें 50 भारतीय लौटे थे.  11 जुलाई को कंधार से आई फ्लाइट में भी 50 लोगों को भारत लाया गया था.  इस समय अफगानिस्तान में भारत के 1500 लोग काम कर रहे हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत ने अपने नागरिकों को बुलाया वापस, अफगानिस्तान की 6 प्रांतीय राजधानियों पर तालिबान का कब्जा

अफगानिस्तान: मजार-ए-शरीफ से सभी हिंदुस्तानियों को निकाल रहा भारत, शाम को उड़ेगी स्पेशल फ्लाइट

तालिबान को रोकने अमेरिका ने अफगानिस्तान भेजे B-52 और AC-130 विमान

भारत के दबाव के आगे झुका तालिबान, अफगानिस्तान के गुरुद्वारे पर वापस लगाया निशान साहिब

अफगानिस्तान के शिबरघन शहर में 40 तालिबान आतंकवादी मारे गए

अफगानिस्तान में रक्षा मंत्री को निशाना बनाकर किए विस्फोट में 8 की मौत, 20 गंभीर घायल

Leave a Reply