आज से देश में हवाई यात्रा होगी महंगी, घरेलू उड़ानों के किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी

आज से देश में हवाई यात्रा होगी महंगी, घरेलू उड़ानों के किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी

प्रेषित समय :13:42:27 PM / Fri, Aug 13th, 2021

नई दिल्‍ली. आज से देश में हवाई यात्रा के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. घरेलू हवाई यात्रा आज से महंगी होने जा रही है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार रात हवाई किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लिया है. ये निर्णय आज से लागू हो जाएगा. हवाई किराये की मिनिमम और मैक्सिमम दोनों ही वैल्यू पर ये बढ़ोत्तरी की गई है.

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने देश में सभी एयरलाइंस को घरेलू उड़ानों की संख्या में 7.5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने की इजाजत दे दी है. साथ ही एयरलाइंस कंपनियों को यात्री श्रमता बढ़ाने की भी अनुमति दे दी गई है. अब इन घरेलू उड़ानों में यात्रियों की संख्या कुल सीटों के 65 प्रतिशत से बढ़ाकर 72.5 प्रतिशत कर दी गई है. बता दें कि, कोरोना महामारी और उसके चलते लगे लॉकडाउन की वजह से हवाई यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई थी. जिसके चलते एयरलाइन कंपनियों की कमाई पर भी असर पड़ा था. अब सरकार के इस कदम से इन एयरलाइन कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

इस से पहले 21 जून को भी केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों के किराये में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थी. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान घरेलू उड़ानों की संख्या कोविड से पहले के 80 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दी थी. महामारी के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय लगातार हवाई किराये और हवाई क्षमता को रेग्युलेट करता आ रहा है. जिसका असर एयरलाइंस कंपनियों की कमाई पर देखने को मिला है. कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने 5 जुलाई से घरेलू उड़ानों में यात्री क्षमता बढ़ाकर 65 प्रतिशत तक कर दी थी. अब इसे एक बार फिर 7.5 फीसदी बढ़ाकर 72.5 प्रतिशत कर दिया गया है.

जेट फ़्यूल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते इस साल ये चौथा मौका है जब घरेलू उड़ानों के हवाई किराये में बढ़ोत्तरी की गई है.किराए में की गई इस 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ ही अब हवाई किराये में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. दिल्ली से मुंबई जाने के लिए पहले जहां मिनिमम 4,700 रुपये का किराया चुकाना पड़ता था वहीं अब इस बढ़ोत्तरी के बाद इसके लिए 5,287 रुपये का किराया देना होगा. वहीं अगर मैक्सिमम किराए की बात करें तो पहले जहां दिल्ली से मुंबई के लिए 13,000 रुपये किराया था वहीं अब ये बढ़कर 14,625 रुपये हो जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्‍ली के बॉर्डर पर जमे किसान नेता 22 जुलाई से जंतर-मंतर पर करेंगे किसान संसद

सचिन पायलट को प्रियंका-राहुल ने नहीं दिया मिलने का समय, 6 दिन बाद दिल्‍ली से लौटे बैरंग

दिल्‍ली के उद्योग नगर में जूता फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 6 मजदूर लापता

यूनिफॉर्म सिविल कोड उम्मीद नहीं हकीकत हो, इसे पूरे देश में लागू होना चाहिए: दिल्‍ली हाई कोर्ट

दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, अमेजन के नाम पर अमेरिकी लोगों से कर रहे थे ठगी

दिल्‍ली में एंबुलेंस ने लिए 4Km के 10 हजार रुपये, IPS ने शेयर की रसीद

बीसीसीआई ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम को क्‍वारंटीन होने का दिया आदेश

दिल्‍ली में 2 महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन, ऑटो-टैक्‍सी वालों को मिलेंगे 5 हजार

Leave a Reply