राजस्थान में जातीय पंचायत ने दो भाइयों पर लगाया 34 लाख का जुर्माना, बंद किया हुक्का-पानी

राजस्थान में जातीय पंचायत ने दो भाइयों पर लगाया 34 लाख का जुर्माना, बंद किया हुक्का-पानी

प्रेषित समय :15:51:56 PM / Fri, Aug 13th, 2021

बाड़मेर. राजस्थान में जातीय पंचों  की पंचायती थम नहीं रही है. भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर स्थित बाड़मेर जिले में जातीय पंचायत ने एक बार फिर से तुगलकी फरमान जारी करते हुए पहले दो भाइयों के परिवारों पर 34 लाख का जुर्माना लगा दिया. जुर्माना नहीं भर पाने पर दोनों परिवारों का 12 साल के लिए हुक्का पानी बंद कर दिया.

घटना बाड़मेर जिले के सिवाना उपखंड के लूदराड़ा गांव की है. पीड़ित परिवारों ने अब कोर्ट में इस्तगासे के जरिए जातीय पंचों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है. सिवाना थानाधिकारी प्रेमाराम के मुताबिक इस संबंध में 5 नामजद एवं 6-7 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

लूदराड़ा निवासी अंगार सिंह और फौजराज सिंह न्यायालय में पेश किये अपने इस्तगासे में बताया है कि जातीय पंच माधुसिंह सोढ़ा मायलावास, भंवरसिंह व वगदसिंह अर्थण्डी और रामसिंह व शैतानसिंह भंवरानी जालोर ने मिलकर उन्हें समाज से बहिष्कृत कर हुक्का पानी बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. पीड़ितों के मुताबिक वे अपने परिवार सहित लूदराड़ा में स्थाई रूप से निवास करते हैं. हाल ही में उनके चचेरे भाई की पुत्री ने सिवाना के प्रेम सिंह पुरोहित के साथ प्रेम विवाह कर लिया था.

इस कारण गांव के कुछ लोगों ने उन्हें सामाजिक रूप से प्रताड़ित कर समाज से बाहर करने की योजना बनाई. इस प्रकरण में झूठा फंसा कर उनके खिलाफ गोपनीय तरीके से षड्यंत्र करने लगे. समाज से बहिष्कृत करने की धमकियां देने लगे. जबकि इस मामले में उनका कोई लेना-देना नहीं था. फिर भी समाज से बहिष्कृत करने की पूरी तैयारी की. अंत में इन लोगों ने एक झूठी पंचायती कर उनके ऊपर 17-17 लाख जुर्माना भरने का फरमान सुना दिया. इन लोगों ने एक लाख दो हजार रुपये पहले भरवाए और फिर 34 लाख रुपए का दंड लगाया.

उन्होंने जब दंड की राशि भरने पर असमर्थता जताई तो जातीय पंचों ने दोनों भाइयों को अपशब्द कहकर जाजम से नीचे जाने की धमकी दी. पीड़ितों का आरोप है कि इस फरमान के बाद से उन्हें अब गांव में कोई बुलाता नहीं है. झूठी पंचायती कर लगाकर उन्हें बेइज्जत किया गया है. न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने जातीय पंचों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान केे भीलवाड़ा में खदान ढही, 4 महिलाओं समेत 7 मजदूर मलबे में दबे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

राजस्थान: निर्माण श्रमिकों का मेगा पंजीकरण केम्प में जबर्दस्त उत्साह, 350 श्रमिकों का हुआ पंजीयन

राजस्थान की लुटेरी दुल्हन का शिकार बने फौजी और व्यापारी, सुंदर फोटो दिखाकर किराना व्यवसायी को फंसाया, फिर बदनाम करने की धमकी दी

राजस्थान के नागौर में तेज रफ्तार ट्रक ने कार को मारी टक्कर, हादसे में 5 लोगों की मौत

कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होने से एमपी-राजस्थान को मिल सकती है राहत, पूर्वोत्तर में भारी बारिश की चेतावनी

देश के कई हिस्सों में बाढ़ से स्थिति बिगड़ी, मप्र, राजस्थान, बंगाल समेत तमाम राज्यों का हाल

Leave a Reply