अब बिना परमिट कैसे भी इस्‍तेमाल कर सकेंगे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

अब बिना परमिट कैसे भी इस्‍तेमाल कर सकेंगे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

प्रेषित समय :07:44:03 AM / Sat, Aug 14th, 2021

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन चलाने वालों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, सड़क परिवहन मंत्रालय ने बैटरी, मेथनॉल ओर एथेनॉल से चलने वाले दोपहिया वाहनों को राहत देने का फैसला किया है. अब इन वाहनों को परमिट लेने की आवश्‍यकता नहीं होगी. ये वाहन बगैर परमट किसी भी तरह इस्‍तेमाल किया जा सकेगा यानी कानूनी तौर पर इन वाहनों को कमर्शियल इस्‍तेमाल किया जा सकेगा. मंत्रालय के इस फैसले से टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री को भी राहत होगी.

सड़क परिवहन मंत्रालय ने बैट्री, मेथनॉल और एथेनॉल से चलने वाले दो पहिया वाहनों को पर‍मिट की आवश्‍कता से मुक्‍त कर दिया है. हालांकि, मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों को परमिट से छूट दे रखी थी,  लेकिन आदेश में दोपहिया वाहनों के लिए स्‍पष्‍ट निर्देश नहीं थे. दोपहिया वाहन ट्रांसपोर्टर इन वाहनों को किराये पर कानूनी रूप में नहीं दे पा रहा था. मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार कानूनी रूप में बगैर परमिट के दोपहिया वाहनों का इस्‍तेमाल किया जा सकेगा. इससे सबसे बड़ा फायदा किराये पर देने वाले दोपहिया वाहन ट्रांसपोर्टरों को होगा.

इस संबंध में बस एंड कार ऑपरेटर्स कंफेडेरशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन गुरुमीत सिंह तनेजा का कहना है कि सड़क परिवहन मंत्रालय के इस फैसले से दोपहिया वाहनों को राहत होगी और टूरिस्‍ट इंडस्‍ट्री से जुड़े लोगों को फायदा होगा. बता दें कि गोवा व अन्‍य टूरिज्‍म प्‍लेस में दोपहिया वाहन किराये पर दिए जाते थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आ गई इलेक्ट्रिक सुपरकार Azani, सिंगल चार्ज में देगी 523 किलोमीटर की रेंज

Kia ने लॉन्च की ऑल इलेक्ट्रिक EV6 सेडान कार, एक बार चार्ज करने पर मिलेगी 475KM तक की रेंज

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर अब सीधा आपके घर पर होगा डिलीवर

डीजल मॉडल जितनी हुई इस इलेक्ट्रिक कार की डिमांड, मिलती है 300KM तक की रेंज

पर्यावरण संरक्षण की चिंताओं के बीच बढ़ रहा है इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति रुझान

8219 इलेक्ट्रिक गाड़‍ियों के लिए केजरीवाल सरकार ने दी 29 करोड़ से ज्‍यादा की सब्सिडी

Leave a Reply