अभिमनोजः मोहन भागवत सही कहते हैं! लेकिन मोदी सरकार क्या कर रही है?

अभिमनोजः मोहन भागवत सही कहते हैं! लेकिन मोदी सरकार क्या कर रही है?

प्रेषित समय :06:43:31 AM / Mon, Aug 16th, 2021

नजरिया. चीन को लेकर जहां संघ मुखर है, वहीं मोदी सरकार खामोश है, क्यों?

जानकारों का मानना है कि जब तक चीन को व्यापार के लिए प्रतिबंधित नहीं किया जाता है, तब तक स्वदेशी आंदोलन की कामयाबी पर सवालिया निशान लगा रहेगा!

खबर है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत का भारतीय अर्थव्यवस्था और स्वदेशी की चर्चा करते हुए कहना था कि टेक्नॉलजी से जुड़े सामानों के लिए चीन पर निर्भरता बढ़ती जाएगी, तो हमें उसके सामने झुकना पड़ेगा.

उनका कहना था कि स्वतंत्र देश में स्वनिर्भरता जरूरी है. जितना स्वनिर्भर रहेंगे, उतना ही सुरक्षित रहेंगे. आर्थिक सुरक्षा पर बाकी सारी सुरक्षाएं निर्भर हैं.

हम चीन के बहिष्कार की बात तो कर सकते हैं लेकिन मोबाइल की ये सारी चीजें कहां से आती हैं? अगर चीन पर निर्भरता बढ़ेगी तो फिर हमें उसके सामने झुकना पड़ेगा!

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि स्वदेशी होने का मतलब अपनी शर्तों पर कारोबार करना होता है. उनका कहना है कि सरकार का काम उद्योगों को सहायता एवं प्रोत्साहन देना है. सरकार को देश के विकास के लिए जो जरूरी है, उसका उत्पादन करने के निर्देश देने चाहिए.

उन्होंने कहा कि उत्पादन जन केंद्रित होना चाहिए, ध्यान- शोध एवं विकास, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रम और सहकारी क्षेत्रों पर केंद्रित होना चाहिए.

सच्चाई तो यह है कि चीन, भारत से अप्रत्यक्ष आर्थिक युद्ध लड़ रहा है, वरना क्या कारण है कि भारतीय व्यापारियों को जो देसी प्रोडक्ट घर में जिस लागत में पड़ता है, वहीं चीनी प्रोडक्ट उससे भी कम दाम में बाजार में मिलता है? इसका सीधा-सा मतलब यही है कि चीन के सामान को चाइना सरकार का आर्थिक संरक्षण प्राप्त है और उनका उद्देश्य भारतीय व्यापार की कमर तोड़ना है!

कितने आश्चर्य की बात है कि जो मोदी सरकार स्वदेशी जैसे अच्छे दिनों के सपना दिखा कर सत्ता में आई, वहीं आज स्वदेशी आंदोलन की राह में सबसे बड़ी बाधा बनी हुई है, चीन के विरोध में तो उसकी आवाज तक नहीं निकलती है, ऐसे में चीन के आर्थिक हमलों का मुकाबला कैसे करेंगे?

सियासी सयानों का मानना है कि या तो मोदी सरकार में चीन से लड़ने की इच्छाशक्ति का अभाव है या फिर स्वदेशी का समर्थन महज चुनावी जुमला था!

https://www.facebook.com/pradeep.laxminarayan/videos/1643401695848369/?notif_id=1629037168680527&notif_t=video_processed&ref=notif

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

75 नई वंदे भारत ट्रेन चलाएगा रेलवे, देश भर को आपस में जोड़ेेंगी, पीएम मोदी ने की ये घोषणा

स्वतंत्रता दिवस: PM मोदी ने फहराया तिरंगा, अगले 25 साल नए भारत का अमृतकाल, लाल किले से बोले पीएम मोदी

स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी ने दी बधाई, बोले- यह वर्ष देशवासियों में नई ऊर्जा का संचार करे

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा 14 अगस्त: प्रधानमंत्री मोदी

जनता का आशीर्वाद लेने निकलेंगे मोदी सरकार के नए मंत्री, तय किया गया रूट

मोदी सरकार ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, महिला उद्यमियों के लिए 1625 करोड़ की राशि जारी

पुराने वाहन को स्क्रैप कर नए वाहन खरीदने पर रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होगी: पीएम मोदी

किन्नौर हादसा: रेस्‍क्यू ऑपरेशन स्‍थगित, 10 की मौत; PM मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

Leave a Reply