स्वतंत्रता दिवस: PM मोदी ने फहराया तिरंगा, अगले 25 साल नए भारत का अमृतकाल, लाल किले से बोले पीएम मोदी

स्वतंत्रता दिवस: PM मोदी ने फहराया तिरंगा, अगले 25 साल नए भारत का अमृतकाल, लाल किले से बोले पीएम मोदी

प्रेषित समय :09:59:48 AM / Sun, Aug 15th, 2021

नई दिल्ली. आज पूरा देश स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया और देश को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया तभी भारतीय वायु सेना के दो एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टर्स ने पहली बार समारोह स्थल के ऊपर पुष्प वर्षा की. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले 32 खिलाड़ियों और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के दो अधिकारी भी लाल किले में आयोजित समारोह में भाग ले रहे हैं. रविवार सुबह जब पीएम मोदी का लाल किले पर आगमन हुआ तब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव ने उनकी अगवानी. रक्षा सचिव, दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा का प्रधानमंत्री से परिचय कराया. इसके बाद दिल्ली क्षेत्र के जीओसी मोदी को सैल्यूटिंग बेस तक ले गए, यहां एक संयुक्त इंटर-सर्विसेज और दिल्ली पुलिस गार्ड ने प्रधानमंत्री को सामान्य सलामी दी. इसके बाद प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया.

पीएम मोदी ने भाषण से पहले राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी को लाल किले पर पहुंचने के बाद गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने अगले 25 सालों के भारत के भविष्य का खाका खींचा. पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास को साथ लेकर चलना है. पीएम मोदी ने कहा कि अमृतकाल देश के लिए अमृतपूर्ण भविष्य लेकर आएगा.

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले सभी महापुरुषों को याद किया. पीएम मोदी ने लाल किले से कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू जी हों, देश को एकजुट राष्ट्र में बदलने वाले सरदार पटेल हों या भारत को भविष्य का रास्ता दिखाने वाले बाबासाहेब अम्बेडकर, देश ऐसे हर व्यक्तित्व को याद कर रहा है, देश इन सबका ऋणी है.पीएम मोदी ने कहा कि 75वां स्वतंत्रता दिवस महज एक समारोह नहीं होना चाहिए, हमें अगले 25 वर्ष के लिए नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ना है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमे नए संकल्प के साथ आगे बढ़ना है. उन्होंने कहा कि यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा जब हम आजादी की शताब्दी मनाएंगे, नए भारत के सृजन का ये अमृत काल है. इस अमृत काल में हमारे संकल्पों की सिद्धि हमें आज़ादी के 100 वर्ष तक ले जाएगी, गौरवपूर्ण रूप से ले जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि संकल्प तब तक अधूरा होता है, जब तक संकल्प के साथ परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा न हो. इसलिए हमें हमारे सभी संकल्पों को परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा करके सिद्ध करके ही रहना है.

नॉर्थ ईस्ट लिख रहा इतिहास

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि नॉर्थ-ईस्ट में कनेक्टिविटी का इतिहास लिखा जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि ये नए भारत के सृजन का अमृतकाल है. सरकारी योजना का लाभ घर-घर तक पहुंच रहा है. सभी गांव में सड़कें होंगी. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि विकास से कोई अछूता न रहे. आज लद्दाख भी विकास की ऊंचाईयां छू जा रहा है. जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव की तैयारियां कर रहा है.

कौन-कौन हैं मौजूद

प्रधानमंत्री के लिए सलामी गारद दल में सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस प्रत्येक में से एक-एक अधिकारी और 20-20 जवान शामिल हैं. सलामी गारद के निरीक्षण के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर के लिए प्रस्थान किया, यहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, थल सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया ने किया. दिल्ली क्षेत्र के जीओसी राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रधानमंत्री को प्राचीर स्थित मंच पर ले गए. ध्वज फहराने के बाद तिरंगे को 'राष्ट्रीय सलामी' दी गई. नौसेना के बैंड ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने और 'राष्ट्रीय सलामी' के दौरान राष्ट्रगान की धुन बजाई. इसमें 16 लोग शामिल हुए. बैंड का संचालन एमसीपीओ विंसेंट जॉनसन द्वारा किया गया. लेफ्टिनेंट कमांडर पी. प्रियंबदा साहू ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की सहायता की. इसके साथ विशिष्ट 2233 फील्ड बैटरी (औपचारिक) के बहादुर जवानों ने 21 तोपों की सलामी दी.

दूसरी बार हुई पुष्प वर्षा

प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद अमृत फॉर्मेशन में भारतीय वायु सेना के दो एमआई 17 1वी हेलीकॉप्टरों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर पुष्प वर्षा की गई. पहले हेलीकॉप्टर के कप्तान विंग कमांडर बलदेव सिंह बिष्ट, वहीं दूसरे हेलीकॉप्टर की कमान विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा ने संभाली. इससे पहले आजादी की 50वीं वर्षगांठ पर भी पुष्प वर्षा की गई थी. पुष्प वर्षा के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे ने तैयार किया मेगा प्लान: दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-हावड़ा का सफर अब सिर्फ 12 घंटे में होगा पूरा

किसान नेता भानु प्रताप सिंह ने राकेश टिकैत को बताया सौ फीसदी बेईमान, कहा दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर फैला रहे आतंक

दिल्ली: पुलिस पर बदमाशों का हमला, एनकाउंटर में 2 अपराधी ढेर, 2 जवान भी घायल

Leave a Reply