तालिबान से बचकर भागने के लिए रनवे पर पहुंचे हजारों लोग, भीड़ को डराने के लिए अमेरिका ने तैनात किया अपाचे

तालिबान से बचकर भागने के लिए रनवे पर पहुंचे हजारों लोग, भीड़ को डराने के लिए अमेरिका ने तैनात किया अपाचे

प्रेषित समय :17:04:41 PM / Mon, Aug 16th, 2021

काबुल. काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अमेरिकी विमानों और कर्मचारियों को सुरक्षित करने के उद्देश्य से चलाया गया सुरक्षा अभियान फेल हो गया.  तालिबान से बचकर भाग रहे हजारों लोगों की भीड़ जब एयरपोर्ट पहुंची तो वे सभी सीधे रनवे पर पहुंच गए, जिससे निकासी अभियान को बंद करना पड़ा.  काबुल एयरपोर्ट का वीडियो जारी किया, जिसमें लोगों की भीड़ को रनवे पर दौड़ते हुए देखा जा सकता है. 

अपाचे गनशिप देख भागे लोग

वीडियो में हजारों लोगों की भीड़ सी-17 विमान के पीछे दौड़ती हुई नजर आ रही है, जो रनवे पर धीरे-धीरे चल रहा है.  तभी एक अपाचे गनशिप जमीन से कुछ फीट ऊपर उड़ता हुआ लोगों के पास आता है और भीड़ को एयरलिफ्टर से दूर धकेलने की कोशिश करता है.  अफगानों के लिए यह खतरनाक उपाय हताश करने वाले हैं क्योंकि उनके पीछे एक ऐसा मुल्क बचा है जिस पर अब तालिबान का कब्जा है. 

एयरपोर्ट के आसपास लगातार चल रहीं गोलियां

तालिबान राजधानी काबुल पर कब्जा कर चुका है और एयरपोर्ट पर चौकियां बना रहा है.  राष्ट्रपति महल के भीतर तालिबानी लड़ाके घुस चुके हैं क्योंकि राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग चुके हैं.  खबरों के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट के मैदान के आसपास लगातार गोलियां चल रही हैं.  काबुल पर कब्जे से पहले खबर आई थी कि तालिबान लड़ाकों ने शनिवार को 6 मिलियन डॉलर के ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टरों को कई अमेरिकी उपकरणों के साथ जब्त कर लिया था. 

तालिबान ने जब्त किए अमेरिकी हेलीकॉप्टर

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे वीडियो में विद्रोहियों को कंधार शहर के आसपास रूस में बनाए गए एमआई-17 विमान उड़ाते हुए देखा जा सकता था. तालिबान ने अमेरिकी निर्मित ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टरों पर कब्जा कर लिया, जो 2001 रिडले स्कॉट ब्लॉकबस्टर के बाद प्रसिद्ध हुए थे. अफगान सरकार के पायलट, जो रूसी हेलीकॉप्टरों को उड़ाते थे, अब तालिबान में शामिल हो चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

काबुल हवाई अड्डे पर सभी फ्लाइट्स सस्पेंड, एयर इंडिया की उड़ान 4 घंटे लेट

काबुल एयरपोर्ट के ATC को US ने किया टेकओवर, भेजे 1000 अमेरिकी सैनिक

अफगानिस्तान में बिगड़े हालात: काबुल से 129 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान

अफगानिस्तान का आखिरी किला भी ढहा, राजधानी काबुल में घुसे तालिबान लड़ाके

अब जलालाबाद पर तालिबान का कब्जा, सरकार के कंट्रोल में अब केवल काबुल ही बचा

अफगानिस्‍तान के लगभग सभी बड़े प्रांतों पर तालिबान का कब्‍जा, काबुल से 50 किलोमीटर की दूर

Leave a Reply