तालिबान ने अमेरिकी सेना के हथियार और गाड़ियों को लूट लिया

तालिबान ने अमेरिकी सेना के हथियार और गाड़ियों को लूट लिया

प्रेषित समय :10:06:42 AM / Wed, Aug 18th, 2021

काबुल. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां की स्थिति हर किसी के लिए चिंता विषय बनी हुई है. इस बीच वाइट हाउस ने खुलासा किया है कि अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने अमेरिकी सेना के हथियार और गाड़ियों को लूट लिया है. वाइट हाउस की ओर से मंगलवार को बताया गया है कि अमेरिकी सेना के साथ दो दशकों के युद्ध के बाद और अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने अमेरिकी सैन्य उपकरणों को बड़ी मात्रा में इकट्ठा किया है.

इसी के साथ कुछ तस्वीरें और वीडियो भी दिखाए गए हैं जिनमें तालिबान उन हथियारों और गाड़ियों के साथ नजर आ रहे हैं जिन्हें पेंटागन के सैनिकों ने इस्तेमाल किया या अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा बलों को दिए. इसके अलावा कंधार एयरपोर्ट पर उन्नत यूएच -60 ब्लैक हॉक हमले के हेलीकॉप्टर और अन्य उपकरण भी दिखाई दिए.

वाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा, “जाहिर है, हमारे पास पूरी तस्वीर नहीं है जो इस बात की जानकारी दे सके कि रक्षा सामग्री का हर सामान कहां गया. लेकिन निश्चित रूप से, इसका काफी हिस्सा तालिबान के हाथों में चला गया है.”

उन्होंने कहा कि तालिबान से लड़ने में मदद करने के लिए अफगान सेना को ब्लैक हॉक्स की स्प्लाई की गई थी. लेकिन सरकारी बलों ने जल्द ही इस्लामी विद्रोहियों के आगे घुटने टेक दिए और हथियारों और उनके हेलीकॉप्टरों के बड़े भंडार तालिबान के कब्जे में चले गए.

जो बाइडेन ने क्या कहा?

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना (US Army) को वापस बुलाने के फैसले का बचाव करते हुए अफगान नेतृत्व को बिना किसी संघर्ष के तालिबान (Taliban) को सत्ता सौंपने के लिए जिम्मेदार ठहराया और साथ ही तालिबान को चेतावनी दी कि अगर उसने अमेरिकी कर्मियों पर हमला किया या देश में उनके अभियानों में बाधा पहुंचायी, तो अमेरिका जवाबी कार्रवाई करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगान की तालिबान सरकार से सहमा पाकिस्तान स्टॉक मार्केट, शेयर बेचकर निकल रहे निवेशक

अफगान की तालिबान सरकार से सहमा पाकिस्तान स्टॉक मार्केट, शेयर बेचकर निकल रहे निवेशक

तालिबान का ऐलान: अपनी सरकार में अफगानी महिलाओं को करेगा शामिल

तालिबान ने किया सरकारी स्टाफ के लिए आम माफी का ऐलान, कहा- बिना डरे काम पर लौटें

दुनिया के सबसे अमीर आतंकी संगठन है तालिबान, सालाना करीब 12 हजार करोड़ का टर्नओवर

पीस पार्टी के नेता ने तालिबानों को बताया फ्रीडम फाइटर, Tweet कर दी शुभकामनाएं

Leave a Reply