सुप्रीम कोर्ट में महिलाओं ने जीती आधी जंग, NDA एक्जाम देंगी पर भर्ती के लिए बहस रहेगी जारी

सुप्रीम कोर्ट में महिलाओं ने जीती आधी जंग, NDA एक्जाम देंगी पर भर्ती के लिए बहस रहेगी जारी

प्रेषित समय :15:53:45 PM / Wed, Aug 18th, 2021

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने आज एक बड़ा फैसला सुनाते हुए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की प्रवेश परीक्षा में छात्राओं को बैठने की मंजूरी दे दी. हालांकि एनडीए में भर्ती को लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अभी कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. बता दें कि 12वीं की परीक्षा पास कर चुके अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है, लेकिन लिंग के आधार पर महिला उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होती है.

सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल कर मांग की गई थी कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और एवं नौसेना अकादमी में महिलाओं को भी प्रवेश दिया जाए. फिलहाल यहां सिर्फ पुरुषों को दाखिला मिलता है. खुश कालरा नाम के याचिकाकर्ता का कहना है कि ये महिलाओं के साथ भेदभाव है. संविधान में पुरुष और महिला को बराबर का हक दिया गया है, इसलिए इन दोनों प्रतिष्ठित संस्थाओं में महिलाओं का भी प्रवेश होना चाहिए.

केंद्र सरकार ने इस याचिका का विरोध करते हुए कहा था कि सेना में भर्ती होने के लिए सिर्फ एनडीए और एनएनइ ही नहीं है. सेना में भर्ती होने के लिए यूपीएससी और नॉन यूपीएससी के जरिए महिलाओं का प्रवेश होता है. केंद्र सरकार के मुताबिक एनडीए के कैडेट को प्रमोशन में कोई खास फायदा नहीं दिया जाता है. दोनों तर्कों को सुनने के बाद अदालत ने फिलहाल महिलाओं को एग्जाम देने की इजाजत दे दी है. लेकिन इस परीक्षा में पास होने वाली छात्राओं को एनडीए में लिया जाएगा या नहीं इस पर आगे भी बहस होती रहेगी. एनडीए में महिलाओं की एंट्री कोर्ट के अंतिम आदेश पर निर्भर करेगी. कोर्ट का आज का आदेश महिलाओं के लिए उम्मीद की एक किरण है.

अब कब है एनडीए एग्जाम

संघ लोक सेवा आयोग ने  UPSC NDA/NA II  परीक्षा 2021 स्थगित कर दी है, जो 5 सितंबर 2021 को आयोजित होने वाली थी. ये फैसला जून के आखिर में आया था. आधिकारिक नोटिस के मुताबिक,  UPSC NDA/NA II परीक्षा 2021, संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (II) 2021  के साथ आयोजित की जाएगी, जो 14 नवंबर 2021 को होने वाली है. देशभर के 75 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित होने वाली है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में 370 और नौसेना अकादमी में 30 पदों को भरा जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जजों की सुरक्षा का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा- इसके लिए आप सबसे अच्छे व्यक्ति हैं

सुप्रीम कोर्ट का अच्छा फैसला, अवमानना पर बीजेपी-कांग्रेस सहित आठ दलों पर ठोका जुर्माना!

पेगासस केस: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सोशल मीडिया पर नहीं, हमारे सामने रखिए दलील

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- प्रत्याशी का ऐलान करने के 48 घंटे के अंदर देनी होगी मुकदमों की जानकारी

सुप्रीम कोर्ट ने फ्लिपकार्ट के खिलाफ सीसीआई जांच में हस्तक्षेप से कर दिया इंकार

झारखंड में जज की मौत का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में जजों पर हमले को लेकर सभी राज्यों से मांगा जवाब

Leave a Reply