प्रदूषण कम करने दिल्ली में लगेंगे स्‍मॉग टॉवर, देश के पहले इस टॉवर का 23 को उद्घाटन करेंगे सीएम केजरीवाल

प्रदूषण कम करने दिल्ली में लगेंगे स्‍मॉग टॉवर, देश के पहले इस टॉवर का 23 को उद्घाटन करेंगे सीएम केजरीवाल

प्रेषित समय :16:51:27 PM / Thu, Aug 19th, 2021

नई दिल्ली. नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में प्रदूषण के लेवल को कम करने के ल‍िये केजरीवाल सरकार की ओर से कनॉट प्‍लेस में 20 करोड़ की लागत से देश का पहला स्‍मॉग टॉवर तैयार क‍िया जा रहा है. संभावना जताई जा रही है क‍ि स्मॉग टावर प्रति सेकेंड एक हजार घन मीटर हवा को साफ कर पीएम-10 और पीएम-2.5 की मात्रा को कम करेगा.

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में तैयार हो रहा यह टॉवर अगर सफल होता है तो आने वाले समय में ऐसे टॉवर द‍िल्‍लीभर में लगाये जाएंगे. इससे राजधानी दिल्‍ली में वायु प्रदूषण के लेवल को काफी हद तक कम करने में मदद म‍िल सकेगी. इसका 23 अगस्त को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उद्घाटन करेंगे.

द‍िल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने निर्माण स्थल का निरीक्षण करने के दौरान कहा क‍ि बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित कनॉट पैलेस में लगाया जा रहा स्‍मॉग टॉवर देश का पहले स्मॉग टावर होगा. पूरे दिल्ली के प्रदूषण पर स्मॉग टावर का क्या प्रभाव पड़ता है, यह काफी मायने रखता है, क्योंकि अगर हमें इसकी सफलता हमारे अनुकूल मिलती है, तो फिर अन्य जगहों पर भी इस तरह के स्मॉग टावर लगाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए हम आगे बढ़ेंगे.

यह जो स्मॉग टावर बन रहा है, इसका 23 अगस्त को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उद्घाटन करने जा रहे हैं. उसके बाद हमारे विशेषज्ञ इस टावर की निगरानी करेंगे और प्रदूषण को कम करने में इसका कितना प्रभाव पड़ रहा है, उसका आंकलन व समीक्षा करेंगे और उसके अनुसार सरकार को रिपोर्ट करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से 150 भारतीयों को कतर एयरवेज से भेजा दोहा, अब सभी दिल्ली लाए जाएंगे

तीन कुत्ते माया, रूबी और बॉबी भी तालिबान से बचाकर लाए गए दिल्ली

अफगानिस्तान में बिगड़े हालात: काबुल से 129 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान

दिल्ली के द्वारका में कृष्णा होटल में लगी भीषण आग, अब तक दो शव बरामद

ज्योतिरादित्य सिंधिया को चाहिए दिल्ली में पिताजी वाला बंगला, पूर्व मंत्री नि:शंक नहीं हैं राजी

रेलवे ने तैयार किया मेगा प्लान: दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-हावड़ा का सफर अब सिर्फ 12 घंटे में होगा पूरा

Leave a Reply