नीति आयोग की चेतावनी : सितंबर में रोजाना आ सकते हैं 4 लाख कोरोना केस, 2 लाख आईसीयू बेड तैयार रखने कहा

नीति आयोग की चेतावनी : सितंबर में रोजाना आ सकते हैं 4 लाख कोरोना केस, 2 लाख आईसीयू बेड तैयार रखने कहा

प्रेषित समय :17:32:10 PM / Sun, Aug 22nd, 2021

नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के कारण देश-दुनिया में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए थे. भारत में भी दूसरी लहर के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई थी. अब कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है. इस बीच नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल पिछले महीने सरकार को कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए कुछ सुझाव दिए थे. इसमें कहा गया था कि भविष्य में प्रति 100 कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में से 23 मामलों को अस्पताल में भर्ती कराने की व्यवस्था करनी होगी.

द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले नीति आयोग की ओर से सितंबर 2020 में दूसरी लहर से पहले भी अनुमान लगाया गया था, लेकिन यह अनुमान उससे कहीं अधिक है. तब नीति आयोग की ओर से गंभीर/मध्यम गंभीर लक्षणों वाले लगभग 20 प्रतिशत रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता बताई गई थी.

कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद बड़ी संख्या में अस्पताल के बेड को अलग स्तर से निर्धारित करने की सिफारिश इस साल अप्रैल-जून में देखे गए पैटर्न पर आधारित है. कथित तौर पर अपने चरम के दौरान 1 जून को जब देश भर में सक्रिय केस लोड 18 लाख था तब 21.74 प्रतिशत केस में अधिकतम मामलों वाले 10 राज्यों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता पड़ी थी. इनमें से 2.2 प्रतिशत लोग आईसीयू में भर्ती थे.

नीति आयोग का कहना है कि और भी बदतर हालात के लिए हम लोगों को तैयार रहना चाहिए. आयोग ने एक दिन में 4 से 5 लाख कोरोना केस का अनुमान लगाया है. इसके साथ ही कहा है कि अगले महीने तक दो लाख आईसीयू बेड तैयार किए जाने चाहिए. इनमें वेंटिलेटर के साथ 1.2 लाख आईसीयू बेड, 7 लाख बिना आईसीयू अस्पताल के बेड (इनमें से 5 लाख ऑक्सीजन वाले बेड) और 10 लाख कोविड आइसोलेशन केयर बेड होने चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जायडस कैडिला की 3 डोज वाली कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

यूपी में रविवार का लॉकडाउन भी खत्म, कोरोना के घटते मामले के बाद लिया गया फैसला

देश में कोरोना के 36 हजार 571 नए मामले दर्ज, 540 लोगों की मौत

नि:स्वार्थ सेवा के लिये माय एफएम ने किया डब्ल्यूसीआरईयू के कोरोना वॉरियर्स का सम्मान

कोरोना काल में कबाड़ बेचकर इस रेलवे जोन ने कर ली 391 करोड़ रुपये की कमाई

देश में 5 महीनों बाद आई कोरोना मामलों में गिरावट, 24 घंटे में 25 हजार लोग मिले संक्रमित

Leave a Reply