जायडस कैडिला की 3 डोज वाली कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

जायडस कैडिला की 3 डोज वाली कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

प्रेषित समय :16:45:51 PM / Fri, Aug 20th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के खिलाफ देश में चल रहे वैक्सीनेशन में अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है. फार्मा कंपनी जायडस कैडिला की 3 डोज वाली कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन का नार्म  ZyCov-D  है. ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया की एक्सपर्ट कमेटी ने इस वैक्सीन को शुक्रवार को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है. कमेटी ने फार्मा कंपनी से इस वैक्सीन के 2 डोज के प्रभाव का अतिरिक्त डेटा भी मांगा है.

जेनेरिक दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड र्ने ZyCov-D के इमरजेंसी यूज की अनुमति के लिए बीती 1 जुलाई को आवेदन किया था. ये आवेदन 28 हजार वॉलंटियर्स पर किए गए आखिरी स्टेज के ट्रायल के आधार पर किया था. वैक्सीन का एफिकेसी रेट 66.6 प्रतिशत सामने आया था. यह भी कहा गया है कि ये वैक्सीन 12 से 18 आयु वर्ग के लिए भी पूरी तरह सुरक्षित है. हालांकि अभी तक इसके ट्रायल डेटा का पीयर रिव्यू नहीं किया गया है.

अगर इमरजेंसी यूज के बाद ये वैक्सीन पूरी तरह अप्रूव हो जाती है तो ये भारत की दूसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी. इससे पहले भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने साथ मिलकर पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन बनाई थी. इस वक्त देश में कुल 4 वैक्सीन को अनुमति मिली हुई है. कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक, मॉडर्ना. अब जायडस की वैक्सीन मिलाकर ये संख्या पांच हो जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर से इंडिगो की दिल्ली, मुम्बई उड़ान 20 अगस्त से..!

प्रदूषण कम करने दिल्ली में लगेंगे स्‍मॉग टॉवर, देश के पहले इस टॉवर का 23 को उद्घाटन करेंगे सीएम केजरीवाल

दिल्ली में 1000 लो फ्लोर बस खरीद मामले में गृह मंत्रालय ने दिए CBI जांच के आदेश

अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से 150 भारतीयों को कतर एयरवेज से भेजा दोहा, अब सभी दिल्ली लाए जाएंगे

तीन कुत्ते माया, रूबी और बॉबी भी तालिबान से बचाकर लाए गए दिल्ली

अफगानिस्तान में बिगड़े हालात: काबुल से 129 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान

Leave a Reply