बंगाल में वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों को माता के दर्शन की इजाजत, पंडाल के लिए भी गाइडलाइंस

बंगाल में वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों को माता के दर्शन की इजाजत, पंडाल के लिए भी गाइडलाइंस

प्रेषित समय :15:00:19 PM / Mon, Aug 23rd, 2021

कोलकाता. दुनियाभर में पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा लोकप्रिय है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की दुर्गा पूजा बेहद खास भी है. कोरोना संकट को देखते हुए दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर कई तरह की पाबंदियां भी हैं. इस बार कोलकाता में 11 से 15 अक्टूबर तक दुर्गोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसको देखते हुए फोरम फॉर दुर्गोत्सव ने कई गाइडलाइंस को जारी भी किया है. फोरम फॉर दुर्गोत्सव से कोलकाता की अधिकांश पूजा कमेटी जुड़ी हुई हैं. दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए फोरम फॉर दुर्गोत्सव ने गाइडलाइंस जारी की है.

फोरम फॉर दुर्गोत्सव की गाइडलाइंस में जिक्र है कि कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन की डोज पूरी कर चुके लोगों को दर्शन की इजाजत होगी. अगर भक्त पंडाल में जाना चाहते हैं तो उन्हें मास्क पहनना होगा. इसके साथ ही कोरोना से जुड़ी सारी गाइडलाइंस को भी फॉलो करना होगा. फोरम फॉर दुर्गोत्सव ने ज्यादा से ज्यादा लोगों के वैक्सीनेशन की बात कही है. लोगों से वैक्सीन की डोज लेने की अपील भी की है.

गाइडलाइंस के मुताबिक मां के मंडप को इस तरह बनाया जाए कि लोग दूर से भी उनके दर्शन कर सकें. रात की जगह भक्तों को दिन में गाइडलाइंस का पालन करते हुए माता के दर्शन की अपील की गई है. शोभा यात्रा में कम से कम लोगों को शामिल किया जाए. पूजा पंडालों में सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने के तमाम उपाय (जैसे- सर्किल, बैरिकेडिंग, मास्क) अपनाए जाने चाहिए. माता के दर्शन करने के लिए मास्क और सैनेटाइजर के इस्तेमाल को जरूरी किया गया है. प्रतिमा पर कटे फल चढ़ाने की इजाजत नहीं है. भीड़ नियंत्रण के लिए कमेटी स्वयंसेवकों को तैयार रखेगी. वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करते हुए सिंदूर खेला के आयोजन की इजाजत है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तेजस्वी यादव समेत 11 नेताओं के साथ दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगा देश का पहला स्मॉग टॉवर, 1 किमी दायरे की हवा को करेगा साफ

दिल्ली में रिकार्डतोड़ बारिश, 13 साल बाद अगस्त में एक दिन में बरसा 138.8 मिलीमीटर बारिश

Leave a Reply