टेस्टी नवाबी पनीर

टेस्टी नवाबी पनीर

प्रेषित समय :07:31:19 AM / Tue, Aug 24th, 2021

पनीर से कई किस्म की सब्जियां आसानी से तैयार होती हैं. शाही पनीर, कढ़ाई पनीर हो या काजू पनीर का स्वाद तो आपने कई बार लिया होगा. आमतौर पर बिना प्याज, लहसुन के पनीर की सब्जी में मजा नहीं आता है. ऐसे में हम आपको खास नवाबी पनीर  बनाने का तरीका सिखाने जा रहे हैं.   वैसे इस रेसिपी का ताल्लुक नवाबी शैली के व्यंजनों के साथ है लेकिन घर में भी इसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है. इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. नवाबी पनीर एक क्रीमी और टेस्टी रेसिपी है. इसमें ढेर सारे मसाले पड़ते हैं और पनीर के अलावा दही, काजू और दूध का भी इस्तेमाल होता है.

सामग्री

पनीर – 250 ग्राम

मक्खन – 1 टेबल स्पून

दही (गाढ़ा) – 1/2 कप

मलाई – 2 टेबल स्पून

जीरा – 2 टेबल स्पून

दूध – 1 कप

तेल – 2 टेबल स्पून

हरी मिर्च – 2

कसूरी मेथी – 2 टेबल स्पून

दालचीनी – 1/2 इंच

अदरक (कटा हुआ) – 1 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

काली मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

पानी – 1/2 कप

काजू – 3/4 कप

नमक – स्वादानुसार

विधि

सबसे पहले एक कढ़ाई में सिलसिलेवार मसालों की सामग्री को डालें. इसके बाद उन्हें कुछ देर तक पकाएं और फिर उसे मिक्सर में पीस लें. इसके बाद एक अलग कढ़ाई में मक्खन, तेल को लें और उसमें सूखे मसाले डालकर गर्म होने तक पकाएं. इसके बाद इसमें पहले से ही तैयार कर रखा गया पिसा हुआ मसाला पेस्ट डालें. इसे तब तक पकाते रहें जब तक अच्छे से पूरा पेस्ट फ्राय न हो जाए.

इसके बाद तैयार पेस्ट में दही डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं. इसे तब तक गर्म करें जब तक तेल और दही अलग न हो जाएं. इसके बाद इसमें धीरे-धीरे दूध डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. इसे गाढ़ा होने तक पकने दें. इस दौरान पनीर को मध्यम आकार के क्यूब्स में काट लें. इन क्यूब्स को ग्रेवी के घोल में डाल दें और 10 मिनट तक पकने दें.

अब आपका नवाबी पनीर बनकर तैयार हो गया है. इसे अब परिवार के सदस्यों को सर्व करें और इसका लुत्फ उठाएं. इस डिश की खासियत है कि यह एक क्रिमी रेसिपी है इस वजह से इसका टेस्ट और बेहतर हो जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पनीर ड्राई लाल मिर्च

पालक पनीर की टेस्‍टी भुर्जी

पनीर मंचूरियन

कश्मीरी पनीर

पनीर काली मिर्च

पनीर काली मिर्च

Leave a Reply