साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

प्रेषित समय :08:39:25 AM / Wed, Sep 1st, 2021

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. डेल स्टेन ने मंगलवार को अपने संन्यास का ऐलान किया. बता दें डेल स्टेन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 699 विकेट हासिल किये. उन्होंने टेस्ट में 435, वनडे में 196 और टी20 में 64 विकेट झटके. डेल स्टेन ने ट्विटर पर अपने संन्यास का ऐलान किया. एक बेहद ही भावुक पोस्ट में डेल स्टेन ने अपनी टीम के खिलाड़ियों, सभी फैंस, परिवार और पत्रकारों को शुक्रिया कहते हुए संन्यास लिया.

डेल स्टेन ने अपनी वनडे और टेस्ट टीम की जर्सी की कुछ फोटो पोस्ट करते हुए एक नोट भी लिखा. डेल स्टेन ने लिखा, ’20 साल की ट्रेनिंग, मैच, यात्राएं, जीत, हार, भाईचारा, खुशियां. बहुत सी यादें हैं कहने के लिए. बहुत से चेहरे हैं शुक्रिया अदा करने के लिए. आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं. खट्टा-मीठा लेकिन शानदार. मैं अपने परिवार, टीम के खिलाड़ियों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.’

डेल स्टेन ने इसी साल जनवरी में ऐलान किया था कि वो आईपीएल 2021 में हिस्सा नहीं लेंगे. हालांकि उन्होंने रिटायरमेंट का कोई ऐलान नहीं किया था. स्टेन ने अगस्त 2019 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था और 2020 में उन्हें साउथ अफ्रीका के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया. डेल स्टेन 2020 में साउथ अफ्रीकी टी20 टीम में चुने गए थे और उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप खेलने की इच्छा जताई थी लेकिन तभी कोरोना वायरस का हमला हुआ और 2020 में टी20 वर्ल्ड कप रद्द हो गया. अब टी20 वर्ल्ड कप अक्टूबर में होना है और उससे पहले ही इस साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

साल 2003 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने वाले डेल स्टेन को एक साल में ही साउथ अफ्रीकी टीम में चुन लिया गया और साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट में इस तेज गेंदबाज ने डेब्यू किया. 2004 से 2005 तक स्टेन ने सिर्फ 3 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 8 विकेट झटके. लेकिन स्टेन ने 2006 से अपना जलवा दिखाना शुरू किया. स्टेन ने 2006 में 6 टेस्ट में 24 और उसके अगले साल 7 टेस्ट में 44 विकेट झटक लिये. 2008 में तो स्टेन ने कहर ही बरपाते हुए 13 टेस्ट में 74 विकेट चटका डाले. डेल स्टेन 2343 दिन तक नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज रहे जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

3 ओलंपिक गोल्ड जीतने वाली खिलाड़ी बोली-सफलता के लिए मैच से पहले करती हूं सेक्स

इंग्लैंड के खिलाडिय़ों ने लाइव मैच में की बेईमानी, जूतों से गेंद को खराब करते पकड़े गए

आईपीएल के बचे हुए मैचों के लिए बीसीसीआई ने किए कोविड प्रोटोकॉल में बदलाव

लाइव मैच के दौरान मैदान में घुसा दो साल का बच्चा, पीछे दौड़ी उसकी मां

आईपीएल में हुआ बड़ा बदलाव, स्टैंड में गेंद गई तो उससे मैच नहीं खेला जाएगा

भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच भारी बारिश के चलते हुए ड्रा

Leave a Reply