जम्मू-कश्मीर के बडगाम में मिली 1200 साल पुरानी देवी दुर्गा की मूर्ति

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में मिली 1200 साल पुरानी देवी दुर्गा की मूर्ति

प्रेषित समय :10:12:10 AM / Wed, Sep 1st, 2021

जम्मू-कश्मीर. बडगाम जिले में पुलिस ने देवी दुर्गा की करीब 1,200 साल पुरानी पत्थर की एक मूर्ति बरामद की है. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि, ‘‘विशिष्ट सूचना पर कार्रवाई करते हुए, बडगाम में पुलिस ने खान साहब इलाके से एक प्राचीन मूर्ति बरामद की. जिसके अनुसार जम्मू-कश्मीर सरकार के अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के अधिकारियों की एक टीम को इसकी जांच के लिए बुलाया गया.”

जानकारी के मुताबिक बडगाम के खान साहब इलाके से प्राचीन मूर्ति मिलने की खबर पुलिस को दी, जिसके बाद मौके पर पहुंचकर उसको बरामद किया गया. पुलिस ने बताया कि मूर्ति की जांच पड़ताल करने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार के पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के अधिकारियों को बुलाया गया है. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पता चला कि देवी दुर्गा की बरामद मूर्ति लगभग 1200 वर्ष पुरानी है.

उन्होंने बताया कि मूर्ति को औपचारिक रूप से मुश्ताक अहमद बेघ, उप निदेशक, अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग को सौंप दिया गया. प्रवक्ता ने बताया कि 13 अगस्त को श्रीनगर के पांडथ्रेथन इलाके में झेलम नदी से मजदूरों ने बालू निकालते हुए यह मूर्ति प्राप्त की थी. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या बरामदगी के संबंध में कोई गिरफ्तारी की गई है या नहीं. इस मूर्ति का साइज 12×8 इंच है, जो काले पत्थर की बनी हुई है. मूर्ति देवी दुर्गा की है जो कि सिंहासन पर विराजमान हैं, इसमें 4 परिचारक भी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू के किश्तवाड़ से दो आतंकी गिरफ्तार, हिजबुल तक पहुंचा रहे थे सुरक्षाबलों के ठिकानों की जानकारी

जम्मू-कश्मीर: एनकाउंटर में नहीं मारा गया पुलवामा हमले का आरोपी समीर डार

जम्मू और कश्मीर के सोपोर में एनकाउंटर, सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, जैश के 3 आतंकियों को किया ढेर

जम्मू कश्मीर: पम्पोर में मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेरा, ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों ने की अपनी पार्टी के नेता की हत्या

Leave a Reply