दिल्ली विधानसभा में मिली गुप्त सुरंग, जमीन के अंदर से जाती है लाल किले तक

दिल्ली विधानसभा में मिली गुप्त सुरंग, जमीन के अंदर से जाती है लाल किले तक

प्रेषित समय :13:20:50 PM / Fri, Sep 3rd, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा में गुरुवार को एक सुरंग मिली है. दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल ने बताया कि यह लाल किले से जुड़ती है. इसके इतिहास पर कोई स्पष्टता नहीं है लेकिन इसका इस्तेमाल अंग्रेजों ने स्वतंत्रता सेनानियों को स्थानांतरित करते समय प्रतिशोध से बचने के लिए किया था.

गोयल ने कहा, जब मैं 1993 में विधायक बना तो यहां मौजूद सुरंग के बारे में अफवाह उड़ी जो लाल किले तक जाती है और मैंने इसके इतिहास की खोज करने की कोशिश की लेकिन इस पर कोई स्पष्टता नहीं थी. उन्होंने कहा कि हम सके मुंहाने की पहचान करने में कामयाब रहे हैं, लेकिन आगे नहीं खोदेंगे क्योंकि मेट्रो परियोजनाओं और सीवर स्थापना के कारण सुरंग के सभी रास्ते नष्ट हो गए हैं. उन्होंने कहा, जल्द ही हम इसे फिर से तैयार करेंगे और इसे जनता के लिए उपलब्ध कराएंगे. अगले वर्ष 15 अगस्त तक जीर्णोद्धार का कार्य हो जाने की उम्मीद. इसके बाद जनता इसे देख सकेगी.

आपको बता दें कि दिल्ली के लाल किले के अंदर अंग्रेजों ने फांसी घर बनाया था. यहां पर स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी दी जाती थी. स्वतंत्रता सेनानियों को सजा देने और आम जनता का विरोध झेलने से बचने के लिए इस सुरंग को बनाया था ताकि कोई देख न सके और गोपनीय तरीके से काम किया जा सके. कई साल बीत जीने के बाद भी अंग्रेजों की हरकतें अब भी धीरे-धीरे परत दर परत खुल रही हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अंग्रेज कितने शातिर थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली भारी बारिश से बेहाल, ऑरेंज अलर्ट जारी, टूटा 19 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की वीआईपी पार्किंग में मिले 11 जिंदा कारतूस, पुलिस कर रही है जांच

दिल्ली में 1 सितंबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं क्लास के लिए स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, कोचिंग इंस्टिट्यूट

दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर में बढ़े सीएनजी-पीएनजी के दाम

रूढ़ियों और बेड़ियों को तोड़ने वाली बहन सत्यवती, दिल्ली की पहली महिला सत्याग्रही

दिल्ली पहुंचे छत्तीसगढ़ के 50 कांग्रेसी विधायक बदलाव के पक्ष में नहीं, थोड़ी देर में राहुल गांधी से मिलेंगे भूपेश बघेल

Leave a Reply