केंद्र ने राज्‍यों के मुख्‍य सच‍िवों को भेजा पत्र: इन सात देशों के य‍ात्र‍ियों को एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना अनिवार्य

केंद्र ने राज्‍यों के मुख्‍य सच‍िवों को भेजा पत्र: इन सात देशों के य‍ात्र‍ियों को एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना अनिवार्य

प्रेषित समय :15:51:26 PM / Fri, Sep 3rd, 2021

नई दिल्ली. देश और दुन‍िया में अभी कोरोना का कहर थमा नहीं है. दुन‍िया के कई देशों में कोरोना संक्रमण के नये वेर‍ियंट ने एक बार फ‍िर तेजी से पैर पंसारने शुरू कर द‍िये हैं. ऐसे में अब दुन‍िया के सात बड़े देशों से द‍िल्‍ली समेत अन्‍य सभी राज्‍यों में स्‍थित एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों के ल‍िये कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्‍ट कराना अनिवार्य कर द‍िया है.

इस संबंध में भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं पर‍िवार कल्‍याण मंत्रालय के स्‍वास्‍थ्‍य सच‍िव की ओर से सभी राज्‍यों के मुख्‍य सच‍िव व केंद्रशास‍ित प्रदेशों को पत्र भेजा है. और आदेश द‍िये हैं क‍ि वह नई गाइडलाइन का अनुपालन सख्‍ती के साथ सुन‍िश्‍च‍ित करें.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सच‍िव राजेश भूषण की ओर से जारी क‍िये गये पत्र में सात देशों से भारत आने वाले यात्र‍ियों के ल‍िये आरटीपीसीआर टेस्‍ट की अन‍िवार्यता को लागू करने के आदेश द‍िये गये हैं. केंद्र की ओर से जारी क‍िये आदेशों के मुताब‍िक और नई गाइडलाइंस के अनुपालन में दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिंबाब्वे से आने वाले यात्रियों को ये टेस्ट कराना जरूरी होगी. इस टेस्ट के कराए बिना यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर नहीं आने न‍िकलने दिया जाएगा.

नई गाइडलाइंस आने से पहले अभी तक ब्रिटेन, यूरोप और पश्चिम एशिया से आने वाले यात्रियों को ही भारतीय एयरपोर्ट्स पर उतरने पर दोबारा से आरटी-पीसीआर जांच करानी पड़ती थी. लेक‍िन अब नई गाइडलाइंस जारी होने के बाद इन सभी 7 देशों से आने वाले यात्र‍ियों के ल‍िये आरटीपीसीआर टेस्‍ट को अनिवार्य कर द‍िया गया है. अब यह सात और नये देशों को आरटीपीसीआर टेस्‍ट कराने की अनिवार्य ल‍िस्‍ट में शामिल कर दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली को पांच दिन बाद मिली झमाझम बारिश से राहत, बिहार में कई नदियों का जलस्तर बढ़ा

दिल्ली भारी बारिश से बेहाल, ऑरेंज अलर्ट जारी, टूटा 19 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की वीआईपी पार्किंग में मिले 11 जिंदा कारतूस, पुलिस कर रही है जांच

दिल्ली में 1 सितंबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं क्लास के लिए स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, कोचिंग इंस्टिट्यूट

दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर में बढ़े सीएनजी-पीएनजी के दाम

रूढ़ियों और बेड़ियों को तोड़ने वाली बहन सत्यवती, दिल्ली की पहली महिला सत्याग्रही

Leave a Reply