मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, अगले 3 साल में ग्रीन एनर्जी के लिए रिलायंस 75,000 करोड़ रुपये का करेंगे निवेश

मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, अगले 3 साल में ग्रीन एनर्जी के लिए रिलायंस 75,000 करोड़ रुपये का करेंगे निवेश

प्रेषित समय :15:55:06 PM / Fri, Sep 3rd, 2021

नई दिल्ली. जलवायु परिवर्तन पर हो रहे अंतरराष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 2021 में आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने हरित ऊर्जा के क्षेत्र में बड़े स्तर पर कदम रखने की घोषणा की. अंबानी ने अगले तीन साल में बड़ी क्षमता के चार विनिर्माण संयंत्र लगाने के लिए 75,000 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है.

समिट के दौरान आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन में बोलना मेरे लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि भारत आत्मनिर्भर के लक्ष्य को जरूर हासिल करेगा. वास्तव में जलवायु परिवर्तन अगर अनियंत्रित हुआ तो पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व को ही खतरा पैदा कर सकता है. जलवायु परिवर्तन निस्संदेह आज मानव सभ्यता के सामने सबसे कठिन चुनौती है, जिससे निपटने के लिए हमें ग्रीन एनर्जी की ओर तेजी से जाना होगा.

उन्होंने कहा कि भारत में एक नई हरित क्रांति शुरू हो चुकी है. पुरानी हरित क्रांति ने भारत को खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया और नई हरित क्रांति भारत को ऊर्जा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी. हम सभी के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि भारत ने 100 गीगावाट स्थापित अक्षय ऊर्जा का एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. और अब दिसंबर 2022 तक 175 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य है. भारत आज अक्षय ऊर्जा के लिए शीर्ष तीन सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है.

समिट में मुकेश अंबानी मुख्य वक्ता

बता दें कि पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की पर्यावरण समिति की पहल पर अंतरराष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 2021 के हिस्से के तौर पर भारत कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है. इस सम्मलेन को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा संबोधित किया गया. समिट में आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी मुख्य वक्ता हैं.

आरआईएल की 3 साल में 75,000 करोड़ रुपये निवेश की योजना

अंबानी ने अगले तीन साल में बड़ी क्षमता के चार विनिर्माण संयंत्र लगाने के लिए 75,000 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि आरआईएल  ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में काम कर रहा है और अगले 3 साल में 75,000 करोड़ रुपये निवेश की योजना है. अंबानी ने कहा कि, हमने नए ऊर्जा परिवेश के लिए जरूरी सभी महत्वपूर्ण उपकरणों के विनिर्माण और एकीकरण को लेकर चार बड़े सौर फोटोवोल्टिक मोड्यूल कारखाना, ऊर्जा भंडारण बैटरी कारखाना, इलेक्ट्रोलाइजर कारखाना तथा फ्यूल सेल कारखाना विनिर्माण संयंत्र लगाने की योजना बनाई है.

भारत न्यू एनर्जी में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर

अंबानी ने कहा कि भारत में न्यू ग्रीन रेवेल्यूशन की शुरुआत हो चुकी है और भारत न्यू एनर्जी में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि विश्वभर में आज ग्लोबल वार्मिंग एक बड़ा खतरा है, जिससे निपटने के लिए ग्रीन एनर्जी को अपनाना ही एकमात्र विकल्प है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुकेश अंबानी ने आर्थिक उदारीकरण के 30 साल के पूरे होने पर कहा- 2047 तक अमेरिका, चीन के समकक्ष होगा भारत

मुकेश अंबानी ने दो दिन में गंवाए 28,279 करोड़ रुपये, अडानी को भी नुकसान

मुकेश अंबानी ने Aramco के चेयरमैन को कंपनी बोर्ड में किया शामिल

मुकेश अंबानी का ऐलान: सितंबर में लांच होगा गूगल की साझेदारी में बना जियोफोन-नेक्स्ट

मुकेश अंबानी का ऐलान: सितंबर में लांच होगा गूगल की साझेदारी में बना जियोफोन-नेक्स्ट

रिलायंस इंडस्ट्री के बोर्ड में शामिल हुए सऊदी अरामको के चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने की घोषणा

Leave a Reply