एमपी में कोरोना, ब्लैक फंगस, डेंगू के बाद अब स्क्रब टाइफस बीमारी की दस्तक, जबलपुर में बालक की मौत..!

एमपी में कोरोना, ब्लैक फंगस, डेंगू के बाद अब स्क्रब टाइफस बीमारी की दस्तक, जबलपुर में बालक की मौत..!

प्रेषित समय :16:37:28 PM / Sun, Sep 5th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश में कोरोना, ब्लैक फंगस, डेंगू के बाद अब एक और नई बीमारी स्क्रब टाइफस ने दस्तक दे दी है, वह भी ऐसे वक्त में जब कोरोना का संकट टला नहीं है, इसके मरीजों की संख्या एक फिर जबलपुर सहित प्रदेश के अन्य दो जिलों में बढ़ रही है. स्क्रब टाइफस नामक की पुष्टि जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल अस्पताल में हुई है जहां पर रायसेन के एक 6 वर्षीय बालक भूपेन्द्र नोरिया की मौत हुई है. यह बुखार ठंड के साथ शुरु होता है जो बिगडऩे पर निमोनिया, इंसेफलाइटिस या कोमा की स्थिति में पहुंचा देता है.

बताया गया है कि जबलपुर के मेडिकल अस्पताल में पिछले दिनों पिछले वर्ष आसपास जिलों के कुछ मरीज आए थे, लेकिन हाल ही में रायसेन निवासी भूपेन्द्र नोरिया नामक बालक को तेज बुखार के कारण परिजनों ने भरती कराया गया था, जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई. बालक की मौत के बाद स्क्रब टाइफस नामक बीमारी की पुष्टि हुई है. इस बीमारी में पहले ऐसा लगता है कि वायरल फीवर है, इसपर ध्यान नहीं दिया गया तो सिर दर्द, मांसपेशियो में दर्द होने लगता है, धीरे धीरे शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करने लगती है जो मौत का कारण भी बन जाते है. डाक्टरों का कहना है कि यह बीमारी रिकेटसिया नामक जीवाणु से फैलती है जो पिस्सुओं में पाया जाता है, पिस्सू के काटने से जीवाणु शरीर में प्रवेश कर जाता है.

बीमारी में तेज बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पडऩा, शरीर के नर्वस सिस्टम हार्ट, गुर्दे, श्वांस नली, पाचन प्रणाली को प्रभावित करता है, इस बीमारी को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि जुलाई से अक्टूबर के बीच बीमारी का असर ज्यादा दिखाई देता है. डाक्टरों का कहना है कि बीमारी से बचने के लिए घर के आसपास झाडिय़ां न उगने दें, हमेशा साफ व फुल कपड़े पहने, आसपास जलभराव न होने दिया जाए. डाक्टरों की माने तो यह बीमारी सामान्यत: ठंडे व पहाड़ी क्षेत्रों में ज्यादा होती रही, सामान्य मामलों में बीमारी के लक्षण बिना इलाज के ही 10 से 15 दिन में गायब हो जाते है, लेकिन वैक्टीरिया का पता लगने पर खून की जांच के साथ साथ अन्य जांच कराना भी जरुरी है. बीमारी से बचने के लिए अलग से कोई टीका नहीं है पीडि़त को एंटीबायोटिक डाक्सीसाइक्लिन ही दी जाती है, शुरुआत में डाक्सीसाइक्लिन से इलाज कराने से ही मरीज स्वस्थ हो जाते है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में केंद्रीय मंत्रियों की आशीर्वाद यात्राओं की शुरुआत आज से

मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय, 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश उच्च न्यायलय जबलपुर में पीए के पदों पर भर्ती, स्नातक पास करें आवेदन

एमपी हाईकोर्ट के निर्देश: मध्यप्रदेश को हर माह वैक्सीन के 1.50 करोड़ डोज उपलब्ध कराए केन्द्र

मध्यप्रदेश में दो चरणों में होगे नगरीय निकाय, तीन चरणों में होगें पंचायत चुनाव, देखें वीडियो

मध्यप्रदेश में ऑनलाइन पढ़ाई बंद हो सकती है: 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने, पूरी फीस पर अड़े संचालक

Leave a Reply