एमपी के किसान ने उगाई खास तरह की भिंडी, दाम सुनकर रह जायेंगे दंग

एमपी के किसान ने उगाई खास तरह की भिंडी, दाम सुनकर रह जायेंगे दंग

प्रेषित समय :11:38:54 AM / Tue, Sep 7th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक किसान मिश्रीलाल राजपूत ने अपने खेतों में लाल भिंडी उगाई है. यह भिंडी हरी भिंडी से काफी अलग है. इस भिंडी का न सिर्फ रंग अलग है बल्कि इसकी कीमत और पौष्टिकता भी हरी भिंडी से कई गुणा ज्यादा है.

किसान मिश्रीलाल ने बताया कि लाल भिंडी मॉल में करीब 700-800 रुपये प्रति किलोग्राम बिकेगी. लाल भिंडी आम भिंडी से कई गुणा महंगा बिक रहा है

पैदावार और दाम से खुश किसान मिश्रीलाल ने बताया कि लाल भिंडी क्यों खास है. उन्होंने यह भी बताया कि मार्केट में यह भिंडी क्यों इतनी महंगी बिक रही है. लाल भिंडी में हरी भिंडी से ज्यादा पोष्टिकता पाई जाती है. जिन लोगों को दिल की बीमारी या ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उनके लिए लाल भिंडी काफी फायदेमंद साबित होती है.

इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आती है उनके लिए भी यह भिंडी काफी अच्छी मानी जाती है. भिंडी उगाने की प्रक्रिया को लेकर किसान ने बताया, मैंने इस भिंडी का बीज वाराणसी के एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट से खरीदा था. जुलाई के पहले हफ्ते में इसकी बुआई की गई थी. करीब 40 दिनों के बाद भिंडी की फसल तैयार होकर मार्केट में आ गई.

मिश्रीलाल राजपूत ने यह भी कहा कि इसकी खेती में कोई भी हानिकारण कीटनाशक दवा नहीं डाला गया है. उन्होंने फसलों की पैदावार को लेकर कहा कि एक एकड़ में कम से कम 40-50 क्विंटल से लेकर 70-80 क्विंटल तक भिंडी उगाई जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में कोरोना, ब्लैक फंगस, डेंगू के बाद अब स्क्रब टाइफस बीमारी की दस्तक, जबलपुर में बालक की मौत..!

एमपी के झाबुआ में ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 3 लोगों की मौत, 7 घायल

एमपी में 27 आईएएस अधिकारियों के ट्रांसफर, 14 जिलों के कलेक्टर बदले गए..!

एमपी के सीएम शिवराजसिंह चौहान ने पदाधिकारियों से कहा: होर्डिंग-पोस्टर के चक्कर में रहेगो तो कोई भटे के भाव नही पूछेगा

एमपी के इंदौर में निर्दयता : तेजाब छिड़ककर 5 कुत्तों को मार डाला

Leave a Reply