तालिबान की नई सरकार में 37 करोड़ रुपये का इनामी मोस्ट वॉन्टेड बना गृहमंत्री

तालिबान की नई सरकार में 37 करोड़ रुपये का इनामी मोस्ट वॉन्टेड बना गृहमंत्री

प्रेषित समय :11:27:57 AM / Wed, Sep 8th, 2021

नई दिल्ली. अफगानिस्तान पर अब पूरी तरह से तालिबान का कब्जा हो गया है. अब केवल यहां तालिबान का ही शासन चल रहा है. ऐसे में उसकी सरकार में आतंकियों को ही जगह मिलेगी. इसमें मोस्ट वॉन्टेड होम मिनिस्टर सिराजुद्दीन हक्कानी का नाम भी शामिल हो गया है. इस आतंकी पर अमेरिका ने 50 लाख डॉलर (इंडियन करेंसी के मुताबिक करीब 37 करोड़ रुपये) का इनाम घोषित कर रखा है. दरअसल, सिराजुद्दीन और उसके पिता ने 2008 में काबुल के भारतीय दूतावास पर भी हमला कराया था.

दरअसल, अफगानिस्तान की तालिबान सरकार में खूंखार आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के सरगना सिराजुद्दीन हक्कानी को गृह मंत्री बनाया गया है. बताया जा रहा है कि हक्कानी पहले रक्षा मंत्री के पद के लिए अड़ा हुआ था. अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने के बाद अब आतंकियों के नाम सामने निकलकर आने लगे हैं. ऐसे में अब अन्य देशों की चिंता और बढ़ रही है. इसमें सबसे पहला नाम सिराजुद्दीन हक्कानी का है, जिसने काबुल के भारतीय दूतावास पर हमला कराया था. इस हमले के दौरान 58 लोगों की जान चली गई थी. इसके बाद 2011 में अमेरिका के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ रहे जनरल माइक मुलेन ने हक्कानी नेटवर्क को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI का दायां हाथ और एजेंट बताया था.

हक्कानी समूह पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर तालिबान की वित्तीय और सैन्य संपत्ति की देखरेख करता है. हक्कानी ने ही अफगानिस्तान में आत्मघाती हमलों की शुरुआत की थी. इसे कई हाई-प्रोफाइल हमलों के लिए जिम्मेदार माना जाता है. माना जाता है कि सिराजुद्दीन हक्कानी की उम्र 45 से 50 के बीच में है, जो कई अज्ञात ठिकानों से अपने नेटवर्क को संचालित करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

काबुल में पाकिस्तान विरोधी रैली पर तालिबान ने बरसाई गोलियां, कई महिलाएं-बच्चे घायल

पंजशीर में जंग जारी, तालिबान के ठिकानों पर अज्ञात दुश्मनों ने किया हवाई हमला

तालिबान ने किया पंजशीर पर कब्जे का ऐलान, जबीउल्ला मुजाहिद ने कहा- किसी तरह भेदभाव नहीं होगा

जावेद अख्तर के बयान पर भड़की शिवसेना, कहा- RSS की तुलना तालिबान से करना हिंदू संस्कृति का अपमान

पंजशीर में तालिबान से जंग में NRF के प्रवक्ता फहीम दश्ती मारे गए

जावेद अख्तर आरएसएस की तालिबान से तुलना करने पर फंसे, बीजेपी नेता ने कहा- माफी मांगो, वरना फिल्में नहीं होने देंगे रिलीज

Leave a Reply